बाल कैंसर से जूझ रहे युवा योद्धाओं के लिए जागरूकता

अंतर्राष्ट्रीय बाल्यावस्था कैंसर दिवस के अवसर पर, AIIMS समुदाय डॉ. प्रेम कुमार, डीन, एम्स पटना और डॉ. चंद्र मोहन कुमार, विभागाध्यक्ष, बाल रोग विभाग के नेतृत्व में बाल कैंसर से जूझ रहे युवा योद्धाओं के लिए जागरूकता और समर्थन बढ़ाने के लिए एक साथ आया। दिन की शुरुआत एक उत्साही रैली के साथ हुई, जिसमें सौ उत्साही लोगों ने अस्पताल परिसर में परेड की, जो इस उद्देश्य के प्रति हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता का प्रतीक था।

यह कार्यक्रम विशेषज्ञों और रेसिडेंट चिक्तिसकों के ज्ञानवर्धक भाषणों की एक श्रृंखला के साथ शुरू हुआ, जिसमें बाल कैंसर से जूझ रहे युवा रोगियों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला गया। चर्चा में बाल कैंसर की जटिलताओं पर चर्चा की गई, जिसमें शीघ्र पता लगाने और उपचार में प्रगति के महत्व पर जोर दिया गया। प्रतिभागियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं एवंसहयोग राशि प्राप्त करने केबारे में भी जानकारी दी गई ।

इस अवसर पर एक मार्मिक स्पर्श जोड़ते हुए,कैंसर से विजयी बच्चों ने अपनी साहसी यात्राओं को साझा करने के लिए मंच सँभाला। उनके हार्दिक भाषणों ने न केवल हिम्मत एवं धैर्य दिखाया बल्कि सामुदायिक समर्थन और चल रहे शोध के महत्व को भी रेखांकित किया। उनकी कहानियाँ विपरीत परिस्थितियों में आशा और हिम्मत की शक्ति याद दिलाती हैं।

दिन के उत्सव का समापन हमारे समुदाय के भीतर एकजुटता की भावना को बढ़ावा देते हुए, बाल कैंसर के खिलाफ लड़ाई जारी रखने की साझा प्रतिबद्धता के साथ हुआ। यह आयोजन वास्तव में युवा कैंसर योद्धाओं के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए एकता और सामूहिक दृढ़ संकल्प से आने वाली ताकत का उदाहरण है। कार्यक्रममें डॉ अरुण प्रसादडॉ प्रताप पात्र डॉ प्रदीप कुमार डॉ स्वर्णिम एवं न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग के डॉ पंकज ने भी भाग लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *