केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री अपूर्व चंद्रा द्वारा एम्स पटना रिपोर्ट की समीक्षा।

13 फरवरी, 2024 को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री अपूर्व चंद्रा, संयुक्त सचिव डॉ. अंकिता मिश्रा बुंदेला और अतिरिक्त सचिव सुश्री के साथ दीप्ति गौड़ मुखर्जी ने संस्थान के दौरे के दौरान एम्स पटना की रिपोर्ट की व्यापक समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान एम्स पटना के कार्यकारी निदेशक डॉ.जी.के.पाल ने संस्थान के संचालन का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया।
डॉ. जी.के. पाल ने एम्स पटना की उपलब्धियों का गहन विश्लेषण किया और इसकी सर्वोत्तम प्रथाओं पर प्रकाश डाला, जिसमें हॉस्पिटल रिवॉल्विंग फंड (एचआरएफ) का प्रभावी उपयोग, कुशल रक्त नमूना संग्रह और रिपोर्टिंग सिस्टम, किफायती कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी, एबीएचए-हेल्थ रिकॉर्ड शामिल हैंएबीडीएम के तहत लिंकेज, चल रही परियोजनाएं, बाह्य परियोजनाएं, अनुसंधान प्रयास, रोगी भार प्रबंधन, सर्जिकल गतिविधियां और आगामी सुविधाएं।
सचिव, संयुक्त सचिव और अतिरिक्त सचिव ने सराहनीय पहल के लिए एम्स पटना की सराहना की, विशेष रूप से एचआरएफ, रक्त नमूना संग्रह और रिपोर्टिंग तंत्र, विकिरण ऑन्कोलॉजी विभाग, कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी और एबीएचए-स्वास्थ्य की सफलता को मान्यता दीरिकॉर्ड लिंकेज पहल.उन्होंने संस्थान के प्रबंधन और रोगियों की भारी संख्या का सामना करने के बावजूद गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने की प्रतिबद्धता की सराहना की।


डॉ. जी.के. पाल ने संस्थान की ओर से आभार व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य सचिव और संयुक्त सचिव को उनकी यात्रा और संस्थान की क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से दिए गए व्यावहारिक योगदान के लिए धन्यवाद दिया।
दौरे के दौरान, यह देखा गया कि अस्पताल में उच्च स्तर की भीड़ का अनुभव होता है, जिसका मुख्य कारण डे-नाइट शेल्टर की अनुपस्थिति है। इस बात पर जोर दिया गया कि इस मुद्दे को कम करने के लिए राज्य सरकार और माननीय आरएमपी श्री सुशील कुमार मोदी जी के एमपीएलएडी फंड दोनों द्वारा सहायता प्राप्त यात्री निवास की स्थापना में तेजी लाई जानी चाहिए।
दौरे के दौरान उपस्थित लोगों में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनुप कुमार, अनुसंधान के डीन डॉ. प्रेम कुमार, डॉ. पुनम प्रसाद भदानी, डॉ. रुचि सिन्हा, डीडीए श्री नीलोत्पल बल, निदेशक के ओएसडी डॉ. अनिल कुमार, डॉ. त्रिभुवन कुमार, डॉ. संगम सहित कई अन्य प्रमुख कर्मी शामिल थे। झा, डॉ. क्रांति भावना, डॉ. मुक्ता अग्रवाल, डॉ. चांदनी सिन्हा, डॉअमित राज, डॉ. असीम सरफराज, डॉ. सुजीत कुमार सिन्हा, और डॉ. राथिस नायर भी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *