जाने Healthy Heart के लिए Healthy Kidney होना कितना जरुरी…Dr.Rajesh kumar tiwari

MEDICAL MIKE DESK: I.G.I.M.S. PATNA के जाने माने चिकित्सक urology विभाग के विभागाध्यक्ष Dr. Rajesh Kumar Tiwari ने हर्ट को स्वस्थ रखने में किडनी के रोल पर बात करते हुए कहा कि Heart और किडनी दोनों हीं बहुत महत्वपूर्ण ऑर्गन है किसी को स्वस्थ्य रखने के लिए। और दोनों का बहुत हीं इंटर कनेक्सन भी ऐसा देखा गया है की जिसकी किडनी काम कम करती है वैसे ब्यक्ति की मृत्यु की आसंका हार्ट डिजिज से ज्यादा होता है। इस लिए किडनी को स्वस्थ्य रखना हर्ट को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत जरुरी है।

इसके लिए किडनी के बीमारीयो के मुख्य दो कारण है एक हाइपरटेंशन है तो दूसरा डायबिटिज है। तो हर ब्यक्ति को नियमित रुप से बीपी की जांच करानी चाहिए इसको कराने से किडनी के डायमेज होने की आसंका बहुत कम हो जायेगी।

किसी भी ब्यक्ति के परिवार में किसी को किडनी की बिमारी है जैसे भाइ को है माता को है पिता को है दादा दादी को रहा है। तो वैसे ब्यक्ति को भी किडनी की बिमारी होने की आसंका ज्यादा रहती है। और किडनी स्वस्थ है की नही इसके जांच के लिए बहुत आसान सा टेस्ट है जैसे सुबह की पहली युरिन की जांच कराईये अगर उसमें प्रोटीन आ रहा है तो समझिए की किडनी में खराबी आ रही है।

किडनी वास्तव में एक फिल्टर है बॉडी का जो शरीर से खराब तत्वों को निकालता है और बल्ड के जो उपयोगी सबटांस है उनको शरीर के लिए बचा के रखता है। तो जब फिल्टर खराब हो जाता है तो प्रोटीन छन जाता है और पेसाव के साथ बाहर निकल जाता है। और दूसरा है सिरम या बल्ड यूरीया टेस्ट ये बल्ड का टेस्ट है जिसका चेकअप कराने से आपको मालुम हो जायेगा की किडनी स्वस्थ है की नही।

किडनी और हर्ट को स्वस्थ्य रखने मे सही डायट का भी बहुत बड़ा रोल होता है जैसे नॉन भेजेटेरियन प्रोटिन जो है वो स्वास्थ्य के लिए बहुत हितकर नही है। नॉन भेजिटेरियन प्रोटीन जैसे मांस, मछली, मदिरा या अल्कोहल, तम्बाकू इस सब का सेवन नही करनी चाहीए जितना हो सके। और भेजिटेरियन खाना स्वस्थ्यकर है किडनी के लिए।

ओबेसीटी बढने से मोटापा बढने से भी ऐसा देखा गया है की लोगो में किडनी की बिमारीया ज्यादा होती है। और हार्ट डिजिज भी ज्यादा होता है डायबिटिज भी ज्यादा होती है स्वांस की बिमारिया भी ज्यादा होती है इस लिए वजन को कंट्रोल रखना बहुत हीं जरुरी होता है ।

वर्ल्ड हर्ट डे पर समस्त देश वासीयों को मेरा यहीं संदेस है की दिल को मजबुत रखने के लिए आपका खान पान ठीक होना चाहिए आपकी सोंच अच्छी होनी चाहिए आपको एक्सरसाईज करनी चाहिए और मदिरा तम्बाकू और तनाव से दूर रहना चाहिए।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *