आप भी नहीं पड़ेंगे बीमारी अपनाएं यह Diet Plan… Dr.kajol raj

MEDICAL MIKE DESK: LNJP Hospital के Nutritionist Dr.kajol raj ने लोगो के दिन प्रतिदिन बिगड़ते सेहत और उनके diet को ले कर कहा कि अभी का जो life है वो बहुत busy life है और उसमें लोग योगा, ब्यायाम, मेडिटेशन और सही डाएट पर ध्यान नही दे रहे हैं। जिसके कारण बहुत कम एज में हीं युवाओं में thyroid और सुगर जैसी बीमारी हो जा रही हैं।

ज्यादतर लोग बच्चे से लेकर बुढे तक सारे लोग आज कल मोबाइल टी.वी. पर अपना ज्यादातर समय बीता रहे है खुब खाना खाकर मुबाइल चलाने बैठ जाते है टी.वी. देखने बैठ जाते है उन्हे ये पता नही होता की हमने कितनी मात्रा में कैलोरी ली है और और यदि ली है तो उसे कैसे खर्च करना ताकी आने वाले रोगों से बचा जा सके ।

ज्यादा मात्रा में कैलोरी लेने और उसे उस अनुपात में खर्च नही करने से आजकल सभी उम्र वर्ग के लोगो में समय से पहले ही अनेक प्रकार की बिमारीयां देखी जा रही हैं जिसमें सुगर और थायरॉएड की बीमारी आम है। इस लिए समय पर योगा ब्ययाम करें, मेडिटेशन करे टी.वी., मोबाइल देखने में कम समय ब्यतित करें, शरीर से मेहनत करें सही डायट पलान फॉलो करें ताकी असमय होने वाली गंभीर बीमारीयों से बचा जा सके।

कही किसी पार्टी में गये जहां किसी का बर्डे शादी है केक, रसगुला, कोल्ड ड्रिंक और स्वादिस्ट ब्यंजन देख कर उस पर टूट ना पड़े खुद को संयमित रखे और कितनी कैलोरी आप ले रहे है इसको देख कर ही खाये क्योंकि हमारी चीनी को एक चम्च चीनी ही सुट करती है हमारे शरीर में दिन भर में एक चमम्च चीनी की हीं जगह है। लेकिन हम कितनी सारी कोल्ड ड्रिंक है मिठाइ है पेस्टीज है फास्टफूड है जितनी मीठी चीझें हैं वो सेहत के लिए बिल्कुल बेकार चीझें हैं फिर भी हम उसको एंजॉय करते है।

चाहे ऑफिस में हो, स्कूल में हो, किसी पार्टी में हो चाहे किसी फंक्शन में हो खाकर जरुरत से ज्यादा कैलोरी ले तो लेते है लेकिन कैलोरी लेने के अनुपात में मेहनत नही करते है जिसके कारण हमारे शरीर मे विभिन्न प्रकार की बीमारीयां जन्म ले लेती हैं। तो इस प्रकार से खराब डाएट के इस्तेमाल से होने वाली बीमारीयों के बचाव के लिए कहीं ना कहीं सही डायट का बहुत जरुरी है।  इसलिए जीवन में सही डाएट के रोल को समझना होगा और बैलेंस डाएट लेना होगा तभी जाकर हम सभी स्वस्थ एवं निरोग रह सकते हैं।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *