पशुओं में प्रजन्न संबंधी समस्याओं से घबराएं नहीं अपनाएं ये निदान…Dr Ranjana Sinha

MEDICAL MIKE DESK: बिहार पशु चिकित्सा महाविद्यालय पटना की असिस्टेंट प्रो. डॉ रंजना सिन्हा ने पशुओं में प्रजनन संबंधी समस्या पर बात करते हुए कहा कि पशुओँ में प्रजनन संबंधी समस्या जैसे Repeat Breeding हो जाना, बार बार Repeat जैसे की बार-बार गर्भधारण हम करा रहे है और गाय conceive नही कर पा रही है।

दूसरा होता है पशु बड़ी हो गई है लेकिन हिट में नही आ रही है । तीसरा होता है की उसका बार-बार गर्भपात हो जाना। तो ये सब समस्या ज्यादा देखा गया है जिसके कारण पशु पालकों को काफी नुकशान का सामना करना पड़ जाता है ।

इसके लिए जरुरी है की हम प्रबंधन कैसे करें तो शुरुआती दौर में है की हम बछड़े और बाछी के यौन परिपक्वता की उम्र क्या है। जैसे यौवना अवस्था जिसको Age of puberty जिसको की यौवना अवस्था कहा गया है। एज ऑफ puberty generally 15-18 वर्ष है तो ठीक है। लेकिन आज के डेट में देखा गया है की 24-25 महिने चला जाता है तो यहां पर नुकसान होता है ।

दूसरा है Age of maturity जिसमें की अंडाणु और शुक्राणु उत्पन होने लगते हैं। उस समय को Age of maturity कहा जाता है। जो 24-26 महिने होना चाहिए जो 34-36 महिनें तक चला जाता है तो इसके कारण भी नुकशान होता है ।

तीसरा होता है मद्द की पहचान कैसे करें जैसे की होता है जब पशु हीट में आई हैं तो बहुत सारे जानवर होते है जो silent हीट में होती हैं उस समय पशु का आवाज चेंज हो जाती है और behavior में भी change हो जाता है । तो वो जो behavior में जो चेंज होता है उसको हम पहचान नहीं पाते है जैसे जो आवाज देती है वो आवाज देना बंद कर देगी। कितना होती है जो चुपके से रह जाती है और पशुपालक उसे पहचान नहीं पातें है ।

उस समय पशुपालक भाइयों को थोड़ा Alert रहना चाहिए देखना चाहिए योनी द्वार में थोड़ा सुजन रहेगा और योनी द्वार से एक पारदर्शी तरल पदार्थ निकलेगा अगर वह पारदर्शी है तो तब ठीक है इसका मतलब है की अच्छे से हीट है और उस समय आप AI कर सकते हैं।

लेकिन अगर तरल पदार्थ में पीलापन है तो कहीं ना कही उसको infection है perimetritis  है तो कही ना कहीं हमें इलाज की जरुरत है । इसिलिए हमे AI ना कर के हमें डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए और इलाज कराना चाहिए। और सही समय पर AI कराना चाहिए।

पशुओं में जो हीट का time duration  होता है वो 22-24 घंटे का होता है ।  इस लिए हमें सही समय पर AI कराना चाहिए। इसिलिए हमलोग पशुपालको को दो बार सलाह देते है AI कराने के लिए एक तो 12 घंटे के अंतराल पर मिड हीट में कराना चाहिए मिड हीट में कंसेप्शन का चांसेज बढ जाता है।

उसी गाय मे AI 12 घंटे के बाद फिर करना चाहिए ताकी अगर First में छूट गया हो तो दूसरी बार में हो जाये क्योंकि प्री फेज में कंसेप्शन का रेट कम जाता है और लास्ट में 60% तक होता है । इसिलिए हम कहेंगे की 60%  कहीं ज्यादा बेटर है 40% से।

बियान के पूर्व और बियान के बाद हमें केयर करना चाहिए, संक्रमण के दौरान केयर करना चाहिए उसको Mineral mixture देना चाहिए उसको प्रोपर संतुलित आहार देना चाहिए, ताकी पशु को बच्चे देने में सहायता हो। और पशु के Uterus का जो Evolution हो वो अच्छे से हो सके ताकी अगले Conception के लिए तैयार हो सके।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *