शरीर की तरह ब्रेन को भी detox करना है जरूरी, इन तरीकों से करें दिमाग की गंदगी साफ

Medical Mike Desk : हमारा शरीर लगातार उन चीजों को प्रोसेस कर रहा होता है जो हम खाते और पीते हैं। वैसे ही हमारा दिमाग विचारों और भावनाओं को प्रोसेस करने के लिए लगातार काम करता है। समय के साथ, इन प्रक्रियाओं के खराब चीजों का निर्माण शुरू हो सकता है। यह शरीर और दिमाग दोनों को धीमा कर सकता है। यह उसी तरह है जैसे आपके किचन या बाथरूम में पाइप शुरुआत में एकदम साफ होता हैं। हालांकि, नियमित उपयोग के बाद, पाइप के अंदर अंदर गंदगी जमा शुरू हो जाती हैं, फिर एक समय के बाद पाइप ब्लॉक हो जाता।

किचन और बाथरूम के पाइप की तरह ही अपने शरीर और दिमाग को नियमित रूप से साफ करने की जरूरत है। यह उन्हें पहले से कहीं ज्यादा मजबूत होने, रिचार्ज करने और अपने सामान्य कार्यों में वापस लौटने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने दिमाग को साफ कर सकते हैं।

अनफॉलो करना शुरू करें

ऐसे लोगों को अनफॉलो करें जो आपको सशक्त, सूचित या प्रेरित महसूस नहीं कराते हैं।

लिखना शुरू करें

अपने दिमाग में क्या है कभी-कभी उसे बाहर निकालने की आवश्यकता होती है। 30 मिनट के लिए एक समय निर्धारित करने की कोशिश करें और उन सभी चीजों का ब्रेन डंप करें जिनके बारे में आप शिकायत करना चाहते हैं या जिन चुनौतियों से आप जूझ रहे हैं। उन्हें जाने दें और अपने दिमाग को उन परेशान करने वाली चिंताओं से दूर करें।

खुद से सवाल करें

क्या मेरे जीवन में कोई ऐसा रिश्ता है जो खत्म हो चुका है, फिर भी हम उसे पकड़े हुए हूं? जो चीजें अब काम नहीं कर रही हैं उन्हें हटाकर मैं अपने जीवन के किन पहलुओं में सुधार कर सकता हूं?

मेडिटेशन करें

मेडिटेशन के दौरान, आप अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और अपने आपको घेरने वाले और तनाव पैदा करने वाले अनियंत्रित विचारों को खत्म करते हैं। इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप भावनात्मक, बौद्धिक, शारीरिक और आध्यात्मिक कल्याण में वृद्धि हो सकती है।

स्वीकार करना ही शांति है

आप कितनी भी चिंता कर लें, आपका भविष्य नहीं बदलेगी या आप कितना भी पछतावा कर लें, आपका अतीत नहीं बदलेगा। उसे स्वीकार करने में ही शांति मिलती है। इसलिए अपूर्णता, अनिश्चितता और अनियंत्रित को स्वीकार करें। आपको कुछ समझने सहन करने या यहां तक कि भूलने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप शांति चाहते हैं, तो आपको इसे स्वीकार करना होगा।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *