यदि आप भी बढते वजन से है परेशान तो ऐसे पाएं मनचाहा फिगर…Dr. Anju Chandra..

MEDICAL MIKE DESK:  शहर का जानी मानी होमियोपैथिक चिकित्सक Dr. Anju Chandra ने बताया कि महिलाओं में जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती, वैसे-वैसे ही वजन बढ़ना भी शुरू हो जाता है। वजन कई चीजों से प्रभावित होता है जिनमें बढती उम्र, लाईफ स्टाइल, डाएट, मेटाबॉलिज्म, और महिलाओं मे मेंस्ट्रुअल साइकल भी अहम भूमिका निभाती है। वहींअक्सर देखा गया है कि महिलाओं का वजन खासा तेजी से बढ़ता है। यह कई महिलाओं के लिए चिंता और मुसीबत का सबब भी बन जाता है। काम काजी महिलाओं के अपेक्षा घर पर रहने वाली महिलाओं में वजन बढ़ने की समस्या जादा नजर आ सकता है। ऐसे में जानने वाली बात यह है की महिलाओं में अचानक से वजन बढ़ने के कारणक्याहोते है और इसपर कैसे रोक लगाई जा सकती है।

महिलाओं में वजन बढ़ने का कारण

महिलाओं में वजन बढ़ने की वजह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। ऐसा देखा गया है कि महिलाओं को PCOD याPCOSकी दिक्कत होने पर वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा थायराइड, डिप्रेशन, एंजाइटी और आंतो से जुड़ी दिक्कतें भी वजन बढ़ने का कारण बनती हैं।

नींद की कमी                                                                

इन दिनों ज्यादातर महिलाएं वर्किंग हैं। ऐसे में घर-परिवार और काम की जिम्मादरियों की वजह कई बार उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे में नींद की कमी की वजह से भी अचानक वजन बढ़ने लगता है। दरअसल, नींद पूरी न होने की वजह से शुगर और फैट की क्रेविंग्स होने लगती है और हंगर हार्मोंस भी बढ़ सकते हैं।

हार्मोनल चेंजेज

शादी के बाद अक्सर कई महिलाओं का अचानक ही वजन बढ़ने लगता है। दरअसल, अक्सर फिजिकल रिलेशनशिप के बाद शरीर में हार्मोनल चेंजेज आते हैं, जिसकी वजह से भी आपका वजन बढ़ सकता है।

ज्यादा देरबैठे रहना

इन दिनों ज्यादातर महिलाएं वर्किंग होने की वजह से लगातार डेस्क जॉब करती हैं। ऐसे में काम की वजह से उन्हें लगातार बैठा रहना पड़ता है। इसके अलावा घर में सब्जी काटने, टीवी देखने आदि के समय महिलाएं सिर्फ बैठी ही रहती हैं, जिससे शारीरिक गतिविधि न के बराबर होती है। ऐसे में लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से भी वजन बढ़ने लगता है।

शरीर मे पानी की कमी

वजन बढ़ने के पीछे डिहाइड्रेशन भी एक वजह हो सकती है। दरअसल, पानी की कमी होने की वजह से ब्लोटिंग होती है, जिससे थकावट महसूस होती है और हमेशा कुछ खाने का मन करता रहता है। ऐसे में ज्यादा खाने के वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा पानी कम पीने की वजह से रूखी त्वचा, मुंह सूखना और शरीर में इंफेक्शंस जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं।

वजन कम करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • पूरी नींद लें ।समय से सोएं औरसमय पर जागने की आदत डालें ।
  • डेली योगा, एक्सरसाइज करें
  • फास्ट फुड, स्नैक्स तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से बचें।खाने में जादा से जादा हेल्दी फुड शामिल करें ।
  • यदि आप ऑफिस जाने वाली महिला है तो कोशिश करें हर आधे घंटे में उठकर हल्का-फुल्का टहलें। जो काम खड़े होकर किए जा सकते हों उन्हें बैठे-बैठे ना करें।
  • खाना खाने के बाद कम से कम20 मिनट टहलने की कोशिश करें। यदि दिन में वॉक करने को समय ना मिले तो रात में कम से कम एक घंटे वॉक अवश्य करें ।

इन तमाम चीझों को अपना कर महिलायें अपने बढते वजन के रफ्तार को कम कर सकती है साथ हीं मोटापा से भी बच सकती है ।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *