जरूरत से ज्यादा केला खाना खतरनाक, हो सकते हैं ये Side Effects

Medical Mike Desk : केला एक बेहद पौष्टिक फल है, जो लोग रोजाना इसका सेवन करते हैं उनके शरीर को कई तरह के फायदे मिलते है। आमतौर पर एक दिन में एक या दो केले खाना सही है, जो लोग हेवी एक्सरसाइज या ज्यादा फिजिकल एक्टिविटीज करते हैं वो तीन से चार केले भी खा सकते हैं। लेकिन कुछ लोग बेहतर स्वास्थ्य की चाहत में जरूरत से ज्यादा केले का सेवन करने लगते हैं जिसका शरीर पर उल्टा असर देखने को मिलता है। आइए जानते हैं कि अगर कोई इंसान बहुत अधिक केला खाता है तो उनकी बॉडी पर किस तरह का साइड इफेक्ट्स हो सकता है। जो लोग एक तय सीमा से ज्यादा केला खाते वो जल्द ही मोटे होने लगते हैं।

दरअसल, केले में फाइबर तो होता है, लेकिन साथ में नेचुरल शुगर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर इसे दूध के साथ मिलाकर खाएंगे तो वजन तेजी से बढ़ेगा। डायबिटीज के मरीजों के लिए ज्यादा केला खाना अच्छा नहीं है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में नेचुरल शुगर पाया जाता है, जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल में इजाफा हो सकता है।

यह भी देखें

अधिक केले का सेवन करने से पेट की गड़बड़ी शुरू हो जाती है, जिसमें पेट दर्द, गैस और एसिडिटी शामिल है। केले में स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसे पचाने में काफी वक्त लग जाता है, जिसके कारण इनडाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। केले में टाइरोसिन नामक नॉनएसेंशियल अमीनो एसिड होता है, जो बॉडी में टायरामाइन में बदल जाता है। इससे माइग्रेन का खतरा पैदा हो जाता है। जो लोग बहुत ज्यादा केला खाते हैं उनके दांतों में परेशानी हो सकती है। चूंकि इसमें नेचुरल शुगर ज्यादा पाया जाता है, इसलिए ये दांतों में सड़न पैदा कर सकता है। इसलिए केला खाने के बाद मुंह की सफाई जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *