गर्मी के मौसम में थकान क्यों महसूस होती है ज्यादा, क्यों कम हो जाती है एनर्जी

Medical Mike Desk : गर्मियों के मौसम में जब तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है तो अक्सर लोगों को काफी थकान महसूस होने लगती है। कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है कि बढ़ते तापमान के साथ थकान का अहसास भी क्यों बढ़ता जाता है। क्या ये गर्म मौसम के कारण बहुत ज्यादा पसीना निकलने के कारण शरीर में हुई पानी की कमी की वजह से होता है या इसकी कोई दूसरी वजह भी है? गर्मियों में हमारे शरीर को ऐसा क्या हो जाता है कि हमें शरीर में बिलकुल ताकत नहीं होने या एनर्जी खत्म होने जैसा अनुभव होता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, गर्मी के मौसम में बढ़ा हुआ तापमान हमारे शरीर में पानी की कमी करने के साथ ही बॉडी एनर्जी को भी घटाता है। इसीलिए सर्दी और बारिश के मौसम के मुकाबले गर्मियों में लोग ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं। यही नहीं, जो लोग ज्यादा समय तक धूप में रहते हैं, उनके शरीर को इस दिक्कत से निपटने में उतनी ही ज्यादा मुश्किल पेश आती है। डॉक्टरों के मुताबिक, इसे ही समर फटीग या गर्मियों में होने वाली थकान कहा जाता है।

गर्मियों में क्यों महसूस होती है ज्यादा थकान

सबसे पहले समझते हैं कि गर्मियों में ज्यादा थकान क्यों महसूस होती है? इसकी कई वजह बताई जाती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप अपने काम की वजह से लंबे समय तक धूप में रहते हैं तो आपके मेलाटोनिन हॉर्मोन पर बुरा असर पड़ता है। ये असंतुलित हो जाता है। बता दें कि ये हॉर्मोन समय से सोने और जगने के लिए जिम्मेदार होता है।

गर्मियों में ज्यादा पानी क्यों पीना चाहिए?

विशेषज्ञों का कहना है कि भीषण गर्मी में ज्यादा थकान के लिए शरीर में पानी की कमी होना भी जिम्मेदार है। अगर आपके शरीर में कमी की कमी हो जाएगी तो आप पर गर्मी का बुरा असर भी ज्यादा ही होगा। इसीलिए डॉक्टर्स गर्मी के मौसम में ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। दरअसल, ज्यादा पानी पीने से जब तापमान बढ़ेगा तो पसीना बहने के कारण शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा किया जा सकेगा। विज्ञान के मुताबिक, पसीना हमारे शरीर के कोर टेम्प्रेचर को संतुलन में रखने के लिए यानी शरीर को ठंडा रखने का काम करता है।

गर्मी से बचने को खाना चाहिए कैसा भोजन?

अब सवाल ये उठता है कि सिर्फ ज्यादा मात्रा में पानी पीने से सबकुछ ठीक रहेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, इस पर विशेषज्ञ कहते हैं कि ज्यादा गर्मी से निपटने के लिए केवल पानी पीने से ही काम नहीं चलेगा। इसके लिए सही मात्रा में अच्छा भोजन लेना भी जरूरी है। गर्मियों के मौसम में ज्यादा कार्बोहाइडेड वाली चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। दरअसल, ऐसा भोजन पचने में काफी समय और शरीर की बहुत ज्यादा ऊर्जा खर्च हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *