किस समय दूध पीने से सेहत को ज्यादा फायदा ? जानिये

Medical Mike Desk : कुछ लोग दिन के समय ब्रेकफास्ट के दौरान दूध पीते हैं, तो वहीं कुछ लोग रात को सोने से पहले दूध पीते हैं। लेकिन एक्सपर्ट से जानते हैं कि दूध पीना किस वक्त ज्यादा फायदेमंद है। दूध को कंपलीट फूड माना जाता है। दूध में कई सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो हमारे शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। दूध पीने से न सिर्फ हमारी हड्डियां और दांत मजबूत रहते हैं बल्कि शरीर का समग्र विकास होता है। लेकिन क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि आखिर
दूध पीने का सही समय क्या है?

कुछ लोग दिन के समय ब्रेकफास्ट के दौरान दूध पीते हैं, तो वहीं कुछ लोग रात को सोने से पहले दूध पीते हैं। रिसर्च की मानें तो रात को सोने से पहले दूध पीने से अच्छी नींद आती है। लेकिन एक्सपर्ट से जानते हैं कि दूध पीना किस वक्त ज्यादा फायदेमंद है।

किस समय दूध पिएं?

इसमें कोई शक की बात नहीं है कि दूध हमारे संपूर्ण विकास के लिए जरूरी है। हम बचपन से ही सुनते आए हैं कि दूध पीना चाहिए। लेकिन सालों से ही इस बात पर चर्चा होती आई है कि दूध पीने का सही समय क्या है? ज्यादातर लोग रात के समय इसलिए दूध पीते हैं कि इसमें पाया जाने वाला बायोएक्टिव एंजाइम यानी ट्रिप्टोफैन से नींद अच्छी आती है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो 30 साल की उम्र के बाद रात के समय दूध नहीं पीना चाहिए। इसका कारण ये है कि हमारी छोटी आंत में लैक्टेज नाम का एंजाइम बनता है। इस उम्र के बाद इस एंजाइम का प्रोडक्शन कम हो जाता है। इसी के कार दूध बड़ी आंत में पचने लगता है। जिसके चलते डाइजेस्टिव और पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं।

यह भी देखें

30 साल से पहले रात को पी सकते हैं दूध

हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो 30 साल की कम उम्र वाले लोग रात या दिन के किसी भी समय दूध पी सकते हैं। ये उनके लिए फायदेमंद ही होगा। लेकिन डॉक्टर्स की मानें तो अगर आप रात के वक्त दूध पीते हैं, तो सोने के दो या तीन घंटे पहले पिएं। तो अगर आपकी उम्र 30 साल से कम है तो आप किसी भी वक्त दूध पी सकते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *