मां का दूध एग्जाम में सफल होने की गारंटी ! इतने साल तक दूध पीने वाले बच्चे लाते हैं ज्यादा नंबर

Medical Mike Desk : मां का दूध सिर्फ शरीर को ही टफ नहीं बनाता बल्कि दीमाग को भी शार्प बनाता है। कुछ स्टडीज के मुताबिक, जो बच्चे लगातार एक साल तक मां के दूध पर पलते हैं वो इंग्लिश और मैथ्स में ज्यादा बेहतर स्कोर करते हैं। किसी भी पौष्टिक आहार का मां के दूध से कोई मुकाबला नहीं। यही वजह है कि नवजात को पूरे एक साल तक सिर्फ मां का दूध पिलाने की सलाह दी जाती है। ये दूध शरीर के लिए तो पौष्टिक होता ही है। क्या आप जानते हैं कि मां का दूध पीने वाले बच्चों का दीमाग पढ़ाई में भी दूसरे बच्चों से ज्यादा तेज होता है। एक स्टडी में हुए खुलासे से मां के दूध और एग्जाम में मार्क्स का कनेक्शन साफ हो गया है। जिन बच्चों ने लगातार एक साल तक अपनी मां के दूध का सेवन किया उनके मार्क्स दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा रहे।

ऐसे हुई स्टडी

इस स्टडी के लिए साल 2000 से 2002 बीच जन्मे 4940 बच्चों को चुना गया। इन सभी बच्चों के पढ़ाई के रिजल्ट का आंकलन किया गया। इस आंकलन में केवल एक ही पॉइंट शामिल किया गया कि सभी टीनएजर्स को पर्याप्त ब्रेस्ट मिल्क पीने को मिला है या नहीं। उनकी आर्थिक स्थिति जैसे बिंदुओं को इस रिसर्च में शामिल नहीं किया गया। हालांकि मांओ का इंटेलिजेंस टेस्ट जरूर लिया गया। जिसके लिए उनसे 20 शब्दों का वॉक्यूबलरी टेस्ट लिया गया।

यह भी देखें

स्टडी के नतीजे

स्डटी में सामने आए नतीजे चौंकाने वाले थे। रिसर्चर्स ने बच्चों के GCSE के ग्रेस का अध्ययन किया। जिन बच्चों ने पूरे एक साल तक मां का दूध पिया था उनके रिजल्ट मां का दूध नहीं पी पाने वाले बच्चों से कहीं ज्यादा बेहतर थे। इंग्लिश में उनके फेल होने की संभावना दूसरों के मुकाबले 25 प्रतिशत तक कम थी। इसी तरह जिन बच्चों ने चार माह तक दूध पिया था वो भी मां के दूध से वंचित रहे बच्चों से आगे थे। स्टडी के मुताबिक, परीक्षा के बेहतर नतीजे ये जाहिर करते हैं कि जो मांएं बच्चों को दूध पिला सकती हैं उन्हें जरूर ब्रेस्ट फीड कराना चाहिए। लेकिन जो कुछ कारणों से इसमें पीछे हैं उन्हें मायूस नहीं होना चाहिए क्योंकि रिजल्ट को बेहतर बनाने के और भी बहुत से तरीके हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *