मिल गया तेजी से वजन घटाने वाला देसी ड्रिंक, आप भी जान लीजिए इसके नाम

Medical Mike Desk : वजन घटाना किसी चुनौती से कम नहीं है। इस जर्नी में अच्छे-अच्छों का पसीना निकल आता है और कई बार मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं आता। किसी को स्लिम एंड ट्रिम बॉडी चाहिए तो कोई पेट की चर्बी को हटाना चाहता है। लोग वजन घटाने के लिए ना जाने अपनी कौन-कौन सी पसंदीदा चीजों को छोड़ देते हैं और जिम में घंटों पसीने बहाते हैं। लेकिन हम आपको एक ऐसी तरकीब बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप वेट लॉस जर्नी को और भी आसान बना सकती हैं। वेट लॉस के लिए आप अपनी डाइट में क्रैनबेरी का जूस शामिल कर सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार है क्रैनबेरी

आपको बता दें कि क्रैनबेरी जूस फाइबर का अच्छा स्रोत है। फाइबर का सेवन अगर आप करते हैं तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। आप संतुष्ट रहते हैं तो आपको एक्स्ट्रा फूड या जंक फूड खाने की क्रेविंग नहीं होती और जब आप फालतू खाना खाएंगे ही नहीं तो वजन और फैट दोनों ही घटाने में मदद मिलेगी।क्रैनबेरी जूस में विटामिन सी की मात्रा होती है जो शरीर में बायो एक्टिव कंपाउंड की तरह काम करता है और ये शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने का काम करता है। इससे इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद मिलती है।

क्रैनबेरी में पाया जाने वाला पोषक तत्व

यूनाइटेड स्टेट के डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक, क्रैनबेरी में 87 फ़ीसदी से ज्यादा पानी पाया जाता है। सौ ग्राम क्रैनबेरी में 46 कैलोरी, प्रोटीन 0.4 ग्राम, फाइबर 4.6 ग्राम,फैट 0.1 ग्राम विटामिन सी कॉपर विटामिन के एक विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सारे पोषक तत्व क्रैनबेरी जूस को आपके सेहत के लिए दूसरे लिहाज़ से भी फायदा पहुंचाते हैं।

यह भी देखें

घर में क्रैनबेरी का जूस बनाएं

क्रैनबेरी का जूस तो वैसे आपको बाजार में भी मिल जाएगा। लेकिन सेहत के लिहाज से बाहर वाला जूस सही नहीं होता क्योंकि इनमें प्रिजर्वेटिव देकर इसकी लाइफ बढ़ाई जाती है। ऐसे में आप इसे घर पर बना सकते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *