इन विटामिंस की कमी से नजरें होती हैं कमजोर, जानिए

Medical Mike Desk : कई बार लोग ये महसूस करते हैं कि वो नॉर्मल विजन से कम देख पा रहे हैं या रात में उन्हें देखने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसका मतलब ये हुआ कि उनकी आंखों की रोशनी कमजोर पड़ गई है। अगर बुढापे में किसी को ऐसा हुआ है तो ये बढ़ती उम्र की निशानी हो सकती है, लेकिन यंग या मिडिल एज पीपल को ऐसी दिक्कतें आ रही हैं तो इसका मतलब ये है कि उनके शरीर में कुछ अहम न्यूट्रिएंट्स की कमी हो चुकी है।

विटामिन ए

हमारे शरीर में विटामिन ए की काफी अहमियत है इसे आंखों की बाहरी परत को सुरक्षा मिलती है अगर शरीर में इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो रतौंधी हो जाती है। ऐसे हालात में रात के वक्त कुछ भी ठीक से नजर नहीं आता। इसके लिए आफ हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, पपीता, गाजर और कद्दू खा सकते हैं।

विटामिन बी

अगर आप चाहते हैं कि आपकी नजर कभी कमजोर न पड़े तो ऐसे फूड्स खाएं जिनमें विटामिन बी6, विटामिन बी9 और विटामिन बी12 की कोई कमी न हो। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, दाल, बींस, मीट, सीड्स और मिल्क प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

विटामिन सी

आंखो की रोशनी बेहतर करने के लिए विटामिन सी को भी एक कारगर न्यूट्रिएंट माना जाता है, इससे आई साइट बेहतर होती है और धुंधला नजर आने की शिकायत दूर हो जाती है। इस पोषक तत्व को पाने के लिए आप संतरा, नींबू, आंवला, मौसम्बी, अमरूद, ब्रोकली, केल और काली मिर्च का सेवन बढ़ा दें।

यह भी देखें

विटामिन ई

विटामिन ई हमारी बॉडी में एंटीऑक्सीडेंट्स के तौर पर काम करता है जो फ्री रेडिकल्स के खतरे से हमारी रक्षा करता है। इसे हासिल करने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जी, साल्मन मछली, नट्स और एवोकैडो का सेवन करें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *