रहना चाहते हैं लंबे समय तक जवां, तो इन विटामिन्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Medical Mike Desk : बढ़ती उम्र का असर सिर्फ सेहत पर ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। जिसके लिए महिलाओं से लेकर पुरुष तक तमाम तरह के ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे शरीर में दो ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमें हमेशा जवां बनाए रख सकते हैं। लेकिन हम इनके बारे में कुछ खास जानते नहीं जिस वजह से इस पर ध्यान नहीं देते। तो ये दो पोषक तत्व हैं कोलेजन और इलास्टिन। ये दोनों ही पोषक तत्व एक तरह से प्रोटीन ही होते हैं जिसकी कमी से व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा नजर आने लगता है। तो आप कोलेजन और इलास्टिन से भरपूर चीज़ें खाकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को थाम सकते हैं।

विटामिन सी

त्वचा को लंबे समय तक हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए संतरा, नींबू और आंवले जैसे फलों को तो जरूर अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इनमें विटामिन सी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। विटामिन सी कोलेजन अणुओं को एक-दूसरे से जोड़ने और कोलेजन जीन को उत्तेजित करने के लिए जरूरी है। इससे त्वचा की चमक भी बढ़ती है।

विटामिन ई

विटामिन ई एक वसा में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री-रैडिकल्स की प्रॉब्लम को कम करता है और स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। विटामिन सी के साथ, विटामिन ई शरीर में कोलेजन बनाने का काम करता है। विटामिन ई के लिए नट्स, पालक, साबुत अनाज, ऑलिव ऑयल और सनफ्लॉवर ऑयल का सेवन करें। वैसे विटामिन ई को त्वचा पर लगाने से काफी फायदा मिलता है।

यह भी देखें

विटामिन बी

विटामिन बी कुल आठ प्रकार के होते हैं। थायामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोटेनीक एसिड, विटामिन बी6, बायोटिन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 ये सारे ही विटामिन बी फैमिली का हिस्सा हैं। जो हमारी बॉडी में कोलेजन प्रोडक्शन में मदद करते हैं। रिसर्च से पता चला है कि जिन लोगों में विटामिन बी2 और विटामिन बी6 की कमी होती है उनकी त्वचा में कोलेजन का निर्माण बहुत कम होता है। जिससे आप समय से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं, तो अगर आप ऐसा नहीं चाहते तो अपने भोजन में विटामिन बी से भरपूर चीज़ों, जैसे- बीन्स, मटर, राजमा जैसे सूखे अनाज, हरी सब्जियों और पत्तागोभी-बंदगोभी को प्रमुखता से शामिल करें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *