गर्मी में खाते रहें मखाने का रायता, ना सिर्फ स्वाद बढ़ेगा बल्कि हेल्थ के लिए भी है काफी फायदेमंद

Medical Mike Desk : मखाने के फायदे से हम सब वाकिफ हैं। इससे सेहत को कई लाभ मिलते हैं। आप इसे कई तरीके से डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे कि मखाना रोस्ट करके खाना या फिर कच्चा मखाना खाना। गर्मियों के मौसम में आप मखाना का रायता बनाकर खाइए। ये पेट को ठंडक भी पहुंच जाएगा और आपको सेहतमंद भी रखेगा। मखाने में कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्ब्स, प्रोटीन की मात्रा होती है। ये ग्लूटेन फ्री होता है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा कंट्रोल में रहती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं।

मखाना का रायता खाने के फायदे

मखाना का रायता खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। अपच की समस्या दूर होती है। गैस और कब्ज की दिक्कत से छुटकारा मिलता है। मखाना का रायता एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी कंट्रोल होती है। मखाना का रायता ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है।

प्रेगनेंसी में मखाने का रायता मां और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इससे गर्भवती महिलाओं को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। शारीरिक कमजोरी दूर होती है। थकान से भी निजात मिलता है। प्रेगनेंसी में उल्टी की समस्या में मखाने का रायता आराम पहुंचा सकता है। मखाने में काफी मात्रा में कैल्शियम पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। यह हड्डियों के दर्द और गठिया रोग की समस्या भी ठीक कर सकता है। कमजोरी और सुस्ती महसूस होने पर आप मखाने का रायता खा सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन, कार्ब्स, कैल्शियम शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होते हैं।

यह भी देखें

मखाना का रायता बनाने की रेसिपी

रायता बनाने के लिए आप एक कटोरे में दही ले लें और उसमें मखाना डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। वहीं आप एक दूसरे बाउल में हरी मिर्च, काली मिर्च, धनिया, टमाटर, नमक, चाट मसाला और पुदीने को डाल लें। अब मखाना और इन सभी चीजों को मिलाकर एक बढ़िया रायता तैयार कर लें। आप खाने के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। ये वाकई बहुत ही लाजवाब लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *