महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, इस उम्र के लोगों को रहता है ज्यादा खतरा

Medical Mike Desk : ब्रेस्ट कैंसर ज्यादातर महिलाओं को होता है लेकिन ये बात बहुत कम लोगों को ही पता होगी कि पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी ज्यादातर 60 साल से अधिक के लोगों में होती है। इस कैंसर को लेकर पुरुषों में जागरुकता की कमी है। ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षणों को लोग अक्सर अनदेखा कर देते हैं जिस वजह से बाद में स्थिति काफी खतरनाक हो जाती है। इसीलिए समय रहते सिर्फ महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी जागरुक होने की जरूरत है और समय रहते कुछ लक्षण को पहचानने की जररूत है, ताकि समय रहते इस बीमारी का इलाज हो सके।

महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर

ट्यूमर का इलाज कराने के लिए मास्टेक्टॉमी पूरे स्तन को हटाने के लिए की जाने वाली सर्जरी है, जिसमें निप्पल, एरोला और स्तन के ऊपर की त्वचा शामिल हो सकती है। इसमें स्तन कैंसर कोशिकाओं को एस्ट्रोजेन को रोककर स्तन कैंसर को नियंत्रित करने में मदद करती है। पुरुषों में स्तन कैंसर बहुत दुर्लभ है, पुरुषों और महिलाओं को स्तन कैंसर के लिए खुद की जांच कराना जरूरी है। पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना आवश्यक है।

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

ब्रेस्ट में एक गांठ आमतौर पर सख्त, दर्द रहित और स्तन के भीतर नहीं घूमती। निप्पल अंदर की ओर मुड़ना। निप्पल से तरल पदार्थ का बहना, जिस पर खून की लकीरें हो सकती हैं। निप्पल के आसपास घाव या दाने। निप्पल या उसके आसपास की त्वचा कठोर, लाल या सूजी हुई हो जाती है।

यह भी देखें

60 साल से अधिक के पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर का ज्यादा खतरा

पुरुषों को अगर इस तरह के लक्षण अपने अंदर दिख रहे हैं तो उन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि समय रहते अपने डॉक्टर से इलाज कराना जरूरी है। इस कैंसर के शुरुआती लक्षणों की बात करें तो छाती में गांठ बनने से होती है, अगर आपको किसी तरह की गांठ महसूस होती है तो उसे इग्नोर ना करें। इन गांठों में दर्द नहीं होता है लेकिन जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है तो इसकी सूजन गर्दन तक फैल जाती है। इसके अलावा निप्पल के अंदर धंसने से भी आपको सर्तक होने की जरूरत है। निप्पल वाले हिस्से के आस-पास की त्वचा ड्राई हो रही है या फिर निप्पल डिस्चार्ज हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *