प्रेग्नेंसी के बाद Belly के कालेपन ने कर रखा है परेशान ? टेंशन की बात नहीं…

Medical Mike Desk : प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कई तरह के बदलाव होते हैं। आखिरी के छह महीने में उनकी पेट का साइज बढ़ता है, बच्चे के ग्रोथ के साथ-साथ यूट्रस का साइज भी बढ़ता है। हार्मोनल चेंजेज और स्किन में खिंचाव के कारण पेट पर निशान और कालापन आ जाता है। अगर सही समय और सही तरीके से इनका देखभाल न किया जाए तो ये बने रहते हैं और साड़ी पहनने पर लंबे समय तक नजर आते रहते हैं। इसलिए अगर आप इन दाग-धब्बों को पेट से मिटाना चाहती हैं तो यहां आपके लिए कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

आलू का रस

डिलीवरी के बाद अगर आप पेट का कालापन दूर करना चाहती हैं तो आलू का रस काफी कमाल का असर करता है। इससे निशान आराम से और जल्दी दूर हो सकते हैं। एक आलू लकर इसे बीच में से काटकर प्रभावित क्षेत्र पर कुछ मिनट तक रगड़ें। नहाने से पहले ये काम करना ज्यादा बेहतर होता है। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके पेट का कालापन दूर हो जाएगा। एक स्टडी में भी पाया गया है कि ऐसी चीजें, जिनमें सेंटेला या हाइलूरोनिक एसिड पाया जाता है, वे स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने में हेल्प करते हैं।

एलोवेरा जेल

एक रिसर्च के मुताबिक, जली हुई स्किन और घाव को ठीक करने में एलोवेरा कारगर होता है। एलोवेरा जेल में दूध और चुटकी भर हल्दी मिलाकर लेप बनाएं और इसे पेट के काले हिस्से पर लगाएं। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से पेट का कालापन दूर हो जाएगा। यह जेल पेट के अलावा भी कहीं लगाया जा सकता है।

चंदन पाउडर

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तो सालों से चंदन का इस्तेमाल होता आ रहा है। अब इससे होने वाला एक और फायदा जान लीजिए। चंदन पेट के काले निशान को मिटाने में सहायक होता है। चंदन पाउडर में एक चुटकी हल्दी और थोड़ा-सा दूध मिलाकर गाढ़ा लेप बनाकर इसे पेट पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। इसका असर काफी जल्दी दिखने लगता है।

यह भी देखें

टमाटर

स्किन के कालेपन को दूर करने में टमाटर गजब का असर दिखाता है। टमाटर एक बेहतरीन नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। जिसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह डार्क स्किन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। टमाटर को काटकर पेट के काले वाले हिस्से पर रगड़ने कुछ ही दिनों में असर दिखने लगता है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *