दांत साफ करने के लिए ऐसा टूथब्रश करना चाहिए इस्तेमाल, डॉक्टरों की सलाह जानिये

Medical Mike Desk : एक सच्ची मुस्कान दिल से आती है, लेकिन एक स्वस्थ मुस्कान स्वस्थ मुंह से ही आती है। शरीर के हर ऑर्गन की हेल्थ जरूरी है, लेकिन अक्सर ओरल हेल्थ को इग्नोर कर दिया जाता है। जो कि शारीरिक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण घटक है। डॉक्टर बताते हैं कि ओरल हेल्थ में खराबी के कारण दिल की बीमारी, फेफड़ों की बीमारी और कई अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स पैदा हो सकती हैं। वहीं, कई सारे शोध मधुमेह और मसूड़ों की बीमारियों के बीच सीधा रिश्ता बताते हैं। इसलिए मुंह की सही देखभाल बहुत जरूरी है।

बढ़िया ओरल हेल्थ के संकेत

डॉक्टर के मुताबिक, खराब ओरल हेल्थ की तरह बढ़िया मौखिक स्वास्थ्य भी संकेत देता है। अगर आपके दांतों का रंग सफेद है, मसूड़े गुलाबी और हेल्दी दिखते हैं और फ्लॉस करने पर इन से खून नहीं निकलता है और सांस में बदबू नहीं है और ठंडा-गर्म खाने पर झनझनाहट नहीं होती तो आपकी ओरल हेल्थ अच्छी मानी जा सकती है।

कैसा टूथब्रश इस्तेमाल करें?

दांतों को साफ करने के लिए नरम ब्रिसल्स वाले ब्रश और फ्लोराइड-आधारित टूथपेस्ट का उपयोग करें। वहीं, टूथब्रश को हर तीन महीने में बदलना अच्छी आदत है, इससे मुंह में कैविटी जमने से रोका जा सकता है।

सिर्फ इतना टूथपेस्ट लें

कई लोग ब्रश पर खूब सारा टूथपेस्ट ले लेते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे मुंह ज्यादा साफ हो जाएगा। लेकिन यह गलत अवधारणा है, क्योंकि अत्यधिक मात्रा में टूथपेस्ट लेने से कोई फायदा नहीं होता है। आपको बस मटर के दाने जितना टूथपेस्ट इस्तेमाल करना चाहिए।

ये फूड दांतों में नहीं चिपकते

दांतों के बीच में रह जाने वाले फूड कैविटी और सड़न का कारण बनते हैं। इसलिए डॉक्टर कुरकुरे फल और सब्जियों के सेवन की सलाह देती हैं। ये फूड दांतों के बीच में अधिक अवशेष नहीं छोड़ते हैं, बशर्ते आप इन्हें अच्छी तरह चबाकर खाएं।

इन ओरल हेल्थ टिप्स का रखें ध्यान

हर छह-आठ महीने में डेंटिस्ट से चेकअप करवाएं। अत्यधिक मात्रा में मीठे फूड ना खाएं। दिन में दो बार ब्रश और फ्लॉस करें और जीभ को साफ करना न भूलें। प्रत्येक भोजन के बाद अपना मुंह कुल्ला करें। किसी भी रूप में तम्बाकू के उपयोग से दूर रहें। नुकीली वस्तुओं को मसूड़ों और दांतों से दूर रखें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *