देश के जाने-माने हॉस्पिटल एशियन सिटी हॉस्पिटल पटना में एक ऐतिहासिक सर्जरी किया है बेगूसराय की रहने वाली 7 वर्षीय आफरीन प्रवीण के दिल में जन्मजात छेद था जो कि उनके माता-पिता को 1 साल पहले ही पता चल गया था और जैसे-जैसे यह बच्ची बड़ी हो रही थी दिल का छेद भी बड़ा हो रहा था जिससे उसके माता-पिता बहुत परेशान थे और बच्चे को भी रोजमर्रा के कार्य करने में परेशानी हो रही थी जिसके चलते उसके पिता की चिंता बढ़ने लगी उन्होंने अपने नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर की रैली जिससे यह उन्हें पता चला उसके बाद आफरीन के माता-पिता ने उसके इलाज के लिए देश के बड़े-बड़े अस्पतालों में राय ली जो बहुत ही खर्चीला था ।


जिसके बाद इनका संपर्क पटना के एशियन सिटी हॉस्पिटल से हुआ जहां वह हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर आदित्य कुमार से मिले और अपनी परेशानी बताई । एशियन अस्पताल के ह्रदय सर्जरी विभाग के डायरेक्टर अमित चौधरी ने बताया कि आफरीन जैसे-जैसे बड़ी हो रही थी उसके दिल का छेद बढ़ता जा रहा था और दिल के छेद बड़े होने कारण उसके फेफड़ों पर जोड़ पड़ रहा था और उसके साथ फूलने की समस्या होती जा रही थी । डॉक्टर की टीम से डॉ अमित ने बताया कि हमने बच्ची के दिल के पास से झिल्ली लेकर उसके दिल के छेद को बंद किया सर्जरी को 5 दिन हो चुके हैं और बच्ची अभी पूरी तरह ठीक होकर अपने घर जा रही है कुछ दिनों बाद या बच्ची साधारण बच्चों की तरह खेलकूद सकेगी ।
एशियन अस्पताल के अध्यक्ष मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ एन के पांडे ने बताया कि हमने बच्ची के माता-पिता से बात की गरीबी के कारण उन्हें इलाज का प्राइवेट अस्पताल में करने में समस्या थी तो हमने उनकी आर्थिक तंगी को ध्यान रखते हुए उन्हें इलाज में रियाद दी ताकि बच्ची का इलाज संभव हो सके और बच्ची की जान बचाई गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *