स्तन कैंसर जागरूकता माह के अवसर पर, जो प्रत्येक वर्ष अक्टूबर महीने में मनाया जाता है। निदेशक डॉ. गोपाल कृष्ण पाल के मार्गदर्शन और डॉ. (प्रोफेसर) प्रितांजलि सिंह, एचओडी रेडिएशन ऑन्कोलॉजी की देखरेख में एम्स पटना में रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग द्वारा एक स्तन कैंसर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। .

 इस वर्ष स्तन कैंसर जागरूकता माह की थीम है “किसी को भी अकेले स्तन कैंसर का सामना नहीं करना चाहिए”। निदेशक डॉ. जी.के. पाल द्वारा गुलाबी गुब्बारा उड़ाकर रैली को हरी झंडी दिखाई गई।. एम्स पटना के डीन एकेडमिक डॉ. उमेश भदानी ने आम लोगों में स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता की आवश्यकता पर जोर दिया क्योंकि शुरुआती चरण में निदान होने पर स्तन कैंसर का इलाज संभव है। डॉ. सी.एम. सिंह, चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. अनिल कुमार (एचओडी) ट्रॉमा एवं इमरजेंसी ने उत्साहपूर्वक रैली में भाग लिया और भीड़ को स्तन कैंसर जागरूकता के लिए प्रेरित किया। डॉ. वीणा सिंह (एच.ओ.डी.), बर्न एवं प्लास्टिक सर्जरी ने भीड़ को स्तन कैंसर में पुनर्निर्माण सर्जरी की भूमिका के बारे में समझाया। रैली में डॉ. हरिकेश सिंह (सहायक प्रोफेसर, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी), डॉ. पंकज कुमार (एच.ओ.डी.) न्यूक्लियर मेडिसिन ने भाग लिया। रैली में वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टर, पीजी छात्र, नर्सिंग छात्र, अस्पताल स्टाफ सहित सुरक्षा कर्मचारी शामिल हुए।

स्तन कैंसर दुनिया भर में महिलाओं में पाया जाने वाला सबसे आम कैंसर है। विश्व में स्तन कैंसर की घटनाएँ (22.6 लाख, ग्लोबोकॉन 2020)। भारत में स्तन कैंसर की घटना (1.78 लाख ग्लोबोकोन 2020)। महिलाओं में स्तन कैंसर का जीवनकाल जोखिम 1:8 है। स्तन कैंसर के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं।

स्तन कैंसर के सामान्य लक्षण हैं स्तन में गांठ, निपल से स्राव, स्तन में अल्सर या त्वचा में परिवर्तन आदि। स्तन में परिवर्तनीय और गैर-परिवर्तनीय जोखिम कारक होते हैं। स्तन कैंसर के परिवर्तनीय जोखिम कारकों में धूम्रपान, शराब, गतिहीन जीवन शैली, मोटापा, स्तनपान आदि शामिल हैं। गैर-परिवर्तनीय जोखिम कारकों में आनुवंशिक कारक, उम्र आदि शामिल हैं।

डॉ. प्रीतांजलि सिंह ने दर्शकों को स्वस्थ जीवन शैली के बारे में प्रेरित किया जैसे धूम्रपान, शराब से बचना, शारीरिक व्यायाम बढ़ाना, कम वसा और लाल मांस खाना, अधिक वजन और मोटापा कम करना, आहार में फल और सब्जियां बढ़ाना, विशेष स्तनपान को बढ़ावा देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *