स्वस्थ Heart और स्थस्थ जीवन के लिए जरुरी है सही खान पान और …. Dr. Manish Mandal

MEDICAL MIKE DESK: I.G.I.M.S, पटना के Deputy Director Sub M.S Dr.Manish Mandal ने स्वस्थ्य हर्ट की महत्ता पर बात करते हुए कहा कि हर्ट शरीर का पम्पिंग सेट है अगर अगर पम्पिंग सेट से पानी निकलना बंद हो जाये तो कोई भी फसल नही उगेगा वैसे हीं हार्ट अगर बल्ड पम्प करना बंद कर दे तो तो हर ऑर्गन की डेथ उसके बाद हो जायेगी।

यहीं कारण है की हर्ट को स्वस्थ्य रखना चाहिए हर्ट को स्वस्थ्य रखने के लिए आदमी को फिजिकल एक्टिविटी अच्छा करना होगा, भाग दौड़ की जिंदगी से रेस्ट लेने की जरुरत है खान-पान में विशेष परहेज करने की जरुरत है।

खासकर के रेशेदार चीझ जिसको की मेडिकल टर्म में फैटी डाएट बोलते हैं वो अगर फैटी डायट रहे तो जो चर्बी है वो हार्ट के वेसल्स में जमा होने लगती है और ये जब जमा होने लगती है तभी ये हार्ट की धमनियों में रुकावट पैदा करती है और हार्ट अटैक होता है।

तो इसके लिए जरुरी है खान पान में परहेज करने की और हाई फाइबर डाएट खाने की हाई फाईबर डायट खाने से फैट नही जमता है। और शरीर में जब फैट जमेगा तभी हर्ट में कोई भी समस्या आएगी। तो इसके लिए जरुरी है शरीर में जो जमा हुआ है फैट है उसको हटाने की तो जमा हुए फैट को हटाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी जैसे योगा व्यायाम ।

फिजिकल एक्टिविटी में लोग घर पर व्यायाम कर सकते हैं, बाहर वॉक कर सकते हैं योगा कर सकतें है जो मन को शांती भी देता है। जो प्रेसर पड़ता है ब्रेन पर उसका असर हर्ट पर भी पड़ता है। हर्ट को स्वस्थ्य रखने के लिए गुढ मंत्र यहीं है की लोगों को अपने खान पान व्यायाम पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकी हम अपने हार्ट को स्वस्थ्य रख सकें।

लोगों को संदेश

वर्ल्ड हार्ट डे पर सभी देशवासीयों को मेरा यहीं संदेश है की स्वस्थ्य हार्ट रखना जिंदगी के लिए लाभकारी है इस लिए आप अपना ख्याल रखें सब काम करें परहेज जरुर करें।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *