Heart Attack के खतरे से बचने के लिए इन चीझों को करना बहुत जरुरी…Dr. kajol Raj

MEDICAL MIKE DESK: LNJP Hospital के Nutritionist Dr.kajol raj ने 29 Sept. World heart day पर  heart  को स्वस्थ रखने के लिए लोगों में जागरुकता फैलाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करने की बात करते हुए कहा कि heart हमारे शरीर का सबसे important orgon   है।  ऐसे important तो सभी orgone है लेकिन heart हमारा किडनी से रिलेटेड है अगर हर्ट आज बंद हो जाये तो आज हीं हम इस दुनिया में जीवित नही रहेंगें।

BP भी एक ऐसा चीझ है जिससे हार्ट हमारा खराब होता है तो जरुरी ये है की हमारा बीपी कंट्रोल रहे तो heart को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले हमें अपने विसरण फैट को कम करना होगा। अब हम ये समझते है की ये विसरण फैट क्या होता है विसरण फैट हमारे ऑर्गन के इर्ध-गिर्ध फैट होते है जो हमारे बाहरी ऑर्गन को क्षती होने से बचाते हैं उसे विसरण फैट कहते हैं।

यहीं विसरण फैट जब बढ जाता है तो हमको हार्ट डिजीज होने लगता है। तो हमको इसी विसरण फैट को कम करना है तो हमको इसको कम कैसे करना है इसको जानते हैं। विसरण फैट को कम करने के लिए हमे रोज नियम से 40-45 मिनट तक एक्सरसाइज करना चाहिए। मेडिटेशन कर के भी विसरण को कम कर सकते हैं।

ऑक्सिजन का लेवल हमको बढाना है जिसके लिए सभी को अनुलोम विलोम करना चाहिए जिससे की हमारे नस में जो ब्लौकेज होता है उसमें औक्सिजन जाने से वो खुलता है और फैट को जहां तक कम करना है तो लिपिड प्रोफाइल में हम पाते है की हमारा एल डी एल बढा हुआ है और हमारा फैट लेवल बढा हुआ है, कोलेस्ट्रॉल भी बढा हुआ है तो ये सब वेन को ब्लॉक कर देता है।

तो हमको एक्सरसाइज आधे-आधे घंटे पर करना हीं करना चाहिए और यहीं जब फैट लेवल कम होगा तो डिजिज फ्री रहेंगे।

क्लॉटिंग में डाएट का रोल

आजकल हमलोग फैट जो ले रहें हैं उसमें हमको ये देखना है की रिफाइंड ऑयल कितना लिया जा रहा है कितना खाया जा रहा है। तो रिफाइंड ऑयल को कंपलिटली बंद किया जाए और हम जो भी ऑयल का उपयोग कर रहें है उसमें हमलोग 1:1:1  का अनुपात रखते हैं । जैसे की एक चमच हमलोग लेते हैं सरसो का तेल तो एक चमच लेते हैं ओलिव ऑयल, एक चमच लेते हैं एक चमच घी।

तो अगर इन तीनों को मिक्स कर के हम खातें हैं तो ठिक है लेकिन अगर ये तीन चमच से उपर जाता है तो ये प्रोब्लम करता है। आजकल के लोगों का लाइफस्टाइल भी चेंज है इसलिए हमको चाहिए की अगर हम लोग ओलिव ऑयल खाये तो बहुत ही अच्छा होगा हमारे स्वास्थय के लिए। क्योंकि ओलिव ऑयल में ओमेगा थ्री है, विटामिन E है। ओमेगा थ्री जो है वो हमारे हर्ट ब्लॉकेज को कहीं ना कहीं कम करता हीं करता है।

इस बार के वर्ल्ड हार्ट डे पर जिन लोगों को हाई बल्ड प्रेसर है सुगर है जिन्हे कभी भी हार्ट अटैक जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है खासतौर पर उन मरीजों को हर्ट की समस्या से बचाव के लिए क्या सुझाव देंगी ।

जिन लोगो को बीपी की समस्या है, शुगर की समस्या है साथ ही साथ हार्ट की भी समस्या है उन लोगों को मेरा यहीं सुझाव और सलाह है की वो लोग ज्यादा तनाव में नहीं रहें सही डाएट ले रोज एक्सरसाइज, और योगा करें अपने फैट को कम करें जब आपका फैट कम होगा और आपके शरीर को अच्छे से ऑक्सिजन की प्राप्ति होगी तो जो भी आपके वेन में ब्लॉकेज की समस्या, क्लॉटिंग की समस्या होगी वो  नही होगी।  जिससे की आपका हार्ट स्वस्थ भी रहेगा और अटैक आने का खतरा दूर हो जायेगा।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *