आपकी खुजली कहीं ECZEMA तो नहीं बता रहे हैं… Dr. Kranti Chandan Jaykar

MEDICAL MIKE DESK: I.G.I.M.S. PATNA के जाने माने स्किन रोग विशेषज्ञ Dr. Kranti Chandan Jaykar ने ECZEMA की समस्या पर बात करते हुए कहा की ECZEMA का लिटरल मिनिंग होता है टु बॉयल आउट एक्जिबिट्स जो की एक ग्रीक वर्ड है । यानी यदि किसी चीझ को उबाल दिया जाए तो कैसा दिखेगा All Eczema are dermatitis but all dermatitis are not Eczema  यानी चमड़े जो इंफ्लामेसन होता है उसके चलते एक्जिमा होता है। एलर्जी क्यो होता है इंसुलिन बढने से इंसुलिन क्यो बढता है चीनी खा कर बैठ जाने से तो हाई कार्बोडेट हाई फैट डाईट से बचे ये केवल Eczema नही हर बिमारी को जन्म देता है।

Eczema के लक्षण

– चमड़े के उपर खुजली होना

– चमड़े पर लाल रंग का चकता बन जाता है

– मोटी पपड़ीदार चमड़ा हो जाना

Eczema के प्रकार

Eczema तीन प्रकार का होता है-  1. एक्युट एक्जिमा- इसमें पानी जैसा रीसते रहता है जो चीपचीपा होता है जिसे की लोग छुआछुत का रोग समझते है लेकिन ऐसा नही होता है ।

2. सबएक्युट Eczema- इसमें जो पानी निकलता है वो जम जाता है और क्रस्टिंग हो जाता है तो इसको सबएक्युट एक्जिमा कहते हैं। 

2.क्रोनिक एक्जिमा- और जब पानी निकलने के साथ-साथ खुजली ज्यादा होने लगता है और Eczema जब क्रोनिक हो जायेगा तब चमड़ा मोटा काला दिखने लगता है। इन सारे प्रकार में ये भी डिपेंड करता है की Eczema शरीर के किस किस एरिया में है उसके हिसाब से भी Eczema का नामकरण होता है अगर एक्जिमा हाथ में होगा तो हैंड Eczema, फेस एक्जिमा आदि कर के अलग-अलग एरियाज के अलग-अलग Eczema होते हैं ।

एलर्जी से एक्जिमा होने के कारण

बहुत सारे लोगों को कपड़े पहने से एलर्जी हो जाता है फैब्रिक से एलर्जी हो जाता है आपके खाने पिने से भी एलर्जी हो जाता है खाने पिने पहने के सामान से शरीर मे एलर्जीक इंफलामेशन का प्रसार होता है तो आपको कोई भी पहने के चीझ से आपको एलर्जी खुजली होगा। चुकी आप कहेंगे की गलत फैब्रिक के कारण आपको खुजली होने लगा तो हम कहेंगे आपके गलत भोजन से आपको ये खुजली की समस्या हुइ । क्योंकि गलत भोजन से जो ECZEMA वाले चमड़े में जो एसेंसियल प्रोडक्टिव लेयर होता है जो की आपको बाहरी एलर्जन से बचाता है वो प्रोटेक्टिव लेयर डायमेज हो जाता है इसलिए कोई भी एलर्जन सीधे अंदर जा के एलर्जी प्रोड्युस करने लगता है।

इंसान अभी के डेट में सारा वर्क मशीन को दे दिया है और सारा काम वो अब मशीन से कर रहा है तो शरीर में ज्यादा मात्रा में जो उर्जा स्टोर हो रहा है और उसका खर्च नही कर रहा तो उसका होगा क्या अगर आपको उर्जा का खर्चा 1800 कैलोरी है और आप लेंगे 2800 कैलोरी तो हजार कैलोरी जो रोज एक्सट्रा खाईयेगा तो फायदा तो बिल्कुल नही होगा लेकिन नुकसान जरुर होगा।

एक्सट्रा कैलोरी लेने से चर्बी जमा होगा तो मोटापा का रोग, या तो उसको शरीर तेजाब बनायेगा तो शरीर में अलग-अलग प्रकार का इंफ्लामेशन होगा चमड़े में इंफ्लामेशन होगा तो Eczema का रोग होगा । एलर्जी होगा तो Eczema होगा।

एक बर्फ के टुकड़े को पानी में रखियेगा तो देखिएगा की उसका 90% हिस्सा पानी में डूब जाता है पानी के उपर बहुता कम भाग दिखाई पड़ता है लगभग 10 % भाग दिखाई पड़ता है इसको कहते हैं टिप
ऑफ द आइस बर्ग इसका मतलब है जितना बीमारी आपको Eczema  के रुप में बाहर दिख रहा है वह बीमारी केवल 10% हिस्सा है 90% तो अंदर में होगा।

इसलिए भले हीं आपको Eczema  हीं हो  आपका फर्ज बनता है की आपको पुरा जांच कराना चाहिए CBC LFT KFT NT CRP और पुरा जांच कराइयेगा तो रिजल्ट देख कर डर जाइयेगा कम से कम 4-5 गड़बड़ी और निकलेगा। और बीमारीया भले हीं अनंत हो पर स्वास्थय तो एक हीं है। 

तो क्यों ना हम इस बीमारी का जड़ हीं काट दे इसलिए हाई कार्बोडेट, हाई फैट डाईट से बचे चीनी चावल आलू खसी का मांस मीठा फल दूध मैदा चीप्स चौकलेट आइसक्रिम कोल्ड्रिंक मिठाई समोसा पिजा बर्गर एक दिन में दस रोटी खाना कुकर का चावल खाना आलू का सब्जी खाना अगर ये सब आदत छोड़ दिजिएगा और दाल जम के पिने लगियेगा हरा सब्जी जम के खाने लगीयेगा दो घंटा रोज टहलने लगीयेगा तो सारा चर्बी गलेगा और ये Eczema जड़ से खत्म हो जायेगा।

किताब में लिखा गया है की इसका कोई भी इलाज नही है लेकिन सही देख-रेख, खान-पान, योगा, एक्सरसाइज डॉकटरी सलाह और उपचार के द्वारा इसे जड़ से खत्म किया जा सकता है ये हमारा अपना अनुभव रहा है की हमने ECZEMA के डेढ दो लाख मरीजो को देखा है और उनका खान पान चेंज करा कर दवाओं का उपयोग कर मरीजो के ECZEMA को हमने जड़ से खत्म किया है इसलिए मेरा अपना मानना है की ECZEMA को जड़ से खत्म किया जा सकता है ।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *