Computer Vision Syndrome आंखों की एक गंभीर बीमारी जाने क्या है बचाव के उपाय…Dr. Gyan Bhaskar

MEDICAL MIKE DESK: शहर के जाने माने नेत्र चिकित्सक PROFESSOR AND HEAD UNIT -।। RIO IGIMS  DR. Gyan Bhaskar ने  Computer Vision Syndrome कि समस्या पर बाता करते हुए कहा की आज कल युवाओं में, बच्चों में हर आयु वर्ग के लोगो में जो लोग कमप्यूटर पर कार्य करते है मोबाइल देखते हैं उनमें ये समस्याएं काफी देखी जा रही है जिसमें सर दर्द, आंखों से पानी गीरना कम दिखाई पड़ना जैसी समस्याएं लोगों में उत्पन हो रही है जिसको की Computer Vision Syndrome के नाम से जानते हैं।  

Computer Vision Syndrome होने के कारण

अभी जो युवा पिढी है, विद्यार्थी हैं काम करने वाले लोग है ज्यादातर लोग कमप्यूटर, लैपटॉप लैब में काम करते हैं। मोबाइल से पढाई करते हैं बच्चे ऑनलाइन क्लास करते है जिसमें ज्यादा देर तक स्क्रिन पर आंख जमायें रखना पड़ता है जिसके कारण Computer Vision Syndrome जैसी समस्या हो लोगो में देखी जा रही है।

Computer Vision Syndrome के लक्षण

– सर में दर्द होना

– आंखों में ड्राइनेस

– आंखों से पानी गीरना

– कम दिखाई पड़ना

जब हम कमप्यूटर लैपटॉप देखते है तो हमारे आंख का बिलिंकिंग रेट कम हो जाता है। आंखों के बिलिंकिंग से जो आंखों को लुबरीकेंट मिलता है वो नही मिल पाता है जिसके कारण ये सारी समस्याए उत्पन होती होती है । आंखों में ड्राइनेस आ जाती है जिसके कारण आंख गड़ने लगेगा, आंख लाल होने लगेगा , इरीटेशन होगा, हेडेक होगा ये सारी समस्याए लगातार सात-सात घंटे आठ-आठ घंटे कमप्यूटर मोबाइल देखने से होती है ।

बचाव के उपाय

अगर हमें पढना है लिखना है तो हम कामों को तो बंद नही कर सकते सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है हमारा काम करने का तरीका उसको चेंज करना है जैसे अगर हमें 8 घंटा कमप्यूटर चलाना है तो ये कोशिस करें की 1 घंटे से 45 मिनट के अंतराल पर 15 से 20 सेकेंड के लिए ब्रक ले आंख को 20 बार बिलिंक करें ।

यह प्रेक्टिकली आसानी से और एकाएक नही हो पायेगा लेकिन कोशिस करे की पढाई कर रहे हैं या काम कर रहे हैं तो कोशिस ये करें की जब भी मऔका मिले एक घंटे आधे घंटे में तो आंखों को 15-20 बार जरुर बिलिंक करें आंखों को स्क्रिन से हटा कर दूर देखें, डिस्टेंस मेंटेन करें, रॉशनी का ख्याल रखें, रुम डार्क नही होना चाहिए यदि इस सारी चीझों को हम ध्यान में रखते है तो Computer Vision Syndrome जैसी समस्या से आंखों को बचाया जा सकता है।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *