Night Fall कोई बीमारी नही इस कारण होती है कमजोरी.. Dr. Sachidanand singh

MEDICAL MIKE DESK: शहर के जाने माने मनोरोग चिकित्सक Dr. Sachidanand singh ने स्वपन दोष की समस्या पर बात करते हुए कहा की स्वपन दोष कोइ बीमारी नही होती है इसको समझने के लिए बता दू क्यों ये बिमारी नही है इसको ऐसे समझते हैं। जब भी कोइ ब्यक्ति कोइ लड़का युवा होता है तो उसके शरीर के अंदर रिप्रोडक्टिव सिस्टम के अंदर शुक्राणु बनने शुरु हो जाते हैं और शुक्राणु बनने के साथ-साथ में उसमें कुछ और गलैंड भी शामिल रहते है जो न्यूट्रिशन प्रदान करते हैं, स्ट्रेंथ प्रदान करते है, इम्युनिटि प्रदान करते है जैसे प्रोस्टेट गलैंड है सिमीलर बिसाइकिल है तो इस तरह से और भी गलैंड होते है तो सिमेन इन सभी का कंबिनेशन है।

मतलब शुक्राणु और अन्य गलैंड के सिक्रिसन्स जब भी कोइ ब्यक्ति शारीरीक संबंध बनाता है तो ये सारी चीझें मिल कर के एक साथ बाहर आता है जिसे हम सीमेन कहते हैं। जैसे हमारे बॉडी मे रेड बल्ड बनते है वाइट बल्ड सेल्स बनते है या अन्य सेल्स बनते है वैसे ही शुक्राणु बनते रहते है। और जब सुक्राणु बनते है तो उसे बाहर आना ही है क्योंकि पिछे जाने का कोइ रास्ता होता हीं नहीं।

जिस तरह से पियूट्रीएट्री गलैंड से हमारे मुह में हमेशा लार बनते रहता है वैसे ही हमारे शरीर में एक समय तक बीर्य भी बनते रहते है। और इनको निकलना ही रहता है इनके बनने के बाद, आप निकाले या तो फिर शरीर खुद निकाल देगा। अब आपके निकालने के क्या तरिके हैं अगर आप शारीरिक संबंध बनाते है तो उसके बाद आप निकाल सकते है।

दूसरी जो प्रक्रिया है उसे लोग अननेचुरल कहते हैं जिसे हम लोग हस्तमैथुन कहते हैं। जिसमें की ब्यक्ति खुद से अपने जेनाइटल ऑर्गन को रब कर के बिर्य स्खलित करता है तो अगर आप इन दो प्रक्रियाओं से निकाल पाते है तो ठीक अन्यथा शरीर की अपनी एक प्रक्रिया जो रात में किसी सपने के जरिये किसी इरोटिक सपने के जरीये या अंजाने में बिना किसी सपने के भी शरीर बीर्य को बाहर निकाल देता है जिसे की स्वपन दोष या Night fall कहते हैं।

Night fall कोइ बीमारी नही होता है लेकिन अगर कोइ आकर ये कहता है की हमको सप्ताह में 5-7 बार Night fall हो जा रहा है तो ये एक प्रॉबल्म है और इसे ठीक होना चाहिए जिसके लिए आपको किसी अच्छे चिकित्सक से मिलकर सलाह लेना चाहिए ।

स्वपन दोष कोइ बीमारी नही है लोगो में जो Night fall  को लेकर निगेटिविटी की सोंच है इसके चलते मै दुबला हो गया हूं , इसके चलते मेरे बाल झड़ गये है, या मुझे पढाई में मन नही लग लगता है इन सब को सामुहिक रुप से धात सिंड्रम कहते हैं। लकिली इसे पुरी दूनिया में माना जाता है और इसे कल्चरल बाउंड सिंड्रोम कहते हैं। जहां कल्चर बाउंड सिंड्रोम का अर्थ होता है किसी एक कल्चर से जुड़ी हुइ धारणाएं चाहे वह सही हो या गलत हो।

तो मैने बताया की ये सोच की बींमारी है लोगो को लगता है की धात निकल रहा है जिसके कारण मुझे कमजोरी हो रही है तो वास्तव में ये कमजोरी सीमेन लॉस के चलते नही हो रही है एक्चुअली में ये कमजोरी या जो भी लक्षण मैने बताया है वो उनके इस तरह से सोचने के प्रक्रिया के कारण होता है ।

Night fall की समस्या से बचाव के लिए सबसे ज्यादा बेहतर होगा की ब्यक्ति कम सोचे Night fall को लेकर ज्यादा परेशान ना रहे ज्यादा दिक्त हो रही है तो किसी साइक्लोजीस्ट से मिलकर अपना काउंस्लिंग कराये और किसी न्यूरोसाइकेट्रस्ट से मिलकर दवाओं के द्वारा भी ज्यादा हो रहे Night fall की समस्या को कम किया जा सकता है ।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *