Gardiner Hospital पटना में Dengue मरीजो के लिए ये सारी सुविधाए हैं उपलबध… Dr. manoj kumar sinha

MEDICAL MIKE DESK: Gardiner Hospital पटना MS Dr. Manoj Kumar Sinha ने बिहार में डेंगू के बढते मामले पर बात करते हुए कहा कि हर साल बरसात के मौसम में जब पानी जमता है तो डेंगू फैलता है। इसमें सबसे मह्तपूर्ण है अपने आस पास साफ सफाई रखना पानी नही जमने देना। चाहे वह छोटी सी ढक्कन में ही पानी क्यो न जमा हो उस पानी को हटा देना चाहीए ढक्कन से पानी को फेंक देना चाहिए।

पहले ये कंसेप्ट था की ये साफ पानी में हीं फैलता है लेकिन अब देखा जा रहा है की डेंगू का लार्वा अब गंदे पानी में भी पनप रहा है । तो ये कभी ना सोचे की ये साफ पानी में ही फैलता है ये गंदे पानी में भी फैल सकता है ।

दूसरा है की जो बुजुर्ग है जो बच्चे है जो स्कूल जा रहे हैं मोर्निंग वॉकर्स है या शाम के वॉकर्स है उन्हे फुल सीलिव कपड़ा पहनना चाहिए ताकी ये जो मच्छर का बाइट होता है वो लोअर लेग में ज्यादा होता है और ये सुबह और शाम में होता है। सोने के समय हमलोगो को ये प्रयास करना चाहिये की मच्छरदानी लगाकर सोये, गुढ नाइट, का प्रयोग करें ताकी हम लोग इससे बचाव कर सकें ।

जहां तक Gardiner Hospital में ब्यवस्था की बात है तो डेंगू से संबंधित सारे टेस्ट हो रही है यहां पर कोइ भी मरीज इस लक्षण के साथ आते है तो उनका यहां पर टेस्टिंग किया जा रहा है लेकिन अभी तक पलेटलेट्स काउंट तेजी से डिडेक्ट नही पा रहें है अधिकतर पेसेंट देखे जा रहें है कही बाहर से टेस्ट करा लिये और रिपोर्ट अगर पोजेटिव आया तो अपने आप को पोजेटिव मान के कहीं जाकर भर्ती हो जा रहें है और प्लेटलेट्स ले रहें हैं। तो ऐसा कतई ना करें। लेकिन हा अगर पलेट्लेस 15 हजार 20 हजार से नीचे आ जा रही है तो पैनिक सिचुएसन हो सकती है। इसके लिए डॉ. के संपर्क में रहें और पलेट्लस का जांच कराते रहें।

NOTE – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *