डेंगू को लेकर जाने क्या है I.G.I.M.S, पटना की तैयारी….Dr Manish Mandal

MEDICAL MIKE DESK: I.G.I.M.S, पटना के Deputy Director Sub M.S Dr.Manish Mandal ने डेंगू के बढते मालले पर बात करते हुए कहा की आप सब को पता है की डेंगू मच्छर के काटने से होता है। और जब भी मौसम चेंज होता है बारीस होती है तो कितना भी हम कोशिस कर ले पानी जम हीं जाता है । घर के अंदर लोग पॉट रखते है उसमें पानी जमती है, घर के आस-पास भी पानी जमती है तो इस सब के कारण हर साल इस समय में प्रकोप बढता है।

सरकार अपनी तरफ से छिड़काव कर रही है हम सब का दायित्व है बनता है की हम लोग भी अपने आस पास पानी को ना जमने दें। यदि किसी को डेंगू हो जाये तो घबराने की जरुरत नही है इस बार की जो डेंगू है वो हेमरेजिक डेंगू नही है जिसमें आप देखते थे किसी का आंख लाल हो जाता था किसी को मल द्वार से खुन आता था शरीर में चकता हो जाता था तो ये सब इस बार के डेंगू में ये सब परेशानी इस बार लोगों को नही हो रही हैं ।

तकलिफ हो रही है की लोगों को बुखार हो जा रही है बुखार काफी तेज हो जा रही है, तीन से पांच दिन तक रहता है दर्द और बुखार की दवा खाने के बावजुद जीरो या नॉरमल नही होता बहुत दवा काम कर रहा है तो बुखार 100 डिग्री तक जाता है और फिर तीन से चार घंटे के बाद बुखार फिर आ जाता है। इस कारण लोगों को परेशानी होती है ।

इसके ठीक होने के एक कारण ये भी है की लोग दवाओं का ओवर डोज ले लेते है जिसके कारण भी ये ठीक नही होता है लोग 600 पावर का पारासीटामोल दो बार तीन बार ले लेते है जिसके कारण भी बुखार ठीक नही होता है । ओवर डोज के कारण उल्टियां शुरु हो जाती हैं जिसके कारण भी ये घर पर कंट्रोल नही हो पाता है।

डेंगू को लेकर घबरानें की जरुरत नही है अपना ख्याल रखें और घर में हो बाहर हो शरीर को कपड़े से ढक के रखें ताकी शरीर के ढके रहने पर मच्छर काटने की संभावना कम रहे। यदि किसी को डेंगू या वायरल बुखार हो गया तो पानी की मात्रा, तरल पदार्द, प्रोटीन की मात्रा काफी अच्छी होनी चाहिए कालपोल दवाई लेनी है बी कम्लेक्स लेना है इसके साथ टेम्प्रचर चार्टींग करना है और जहां भी टेस्ट करायें इसकी जानकारी सरकार तक पहुंच जाये ताकी सरकार को ये आकड़ा पता चल जाए की आखिर किस जिले में कितना डेंगू के मरिज है ताकी सरकार भी उस चीझ पर जोर देकर इलाज की ब्यवस्था कर सके ।

लोगों को चाहिए की मच्छरदानी का उपयोग करें लिक्विड क्वायल का उपयोग करें खासकर के कोइ घर में डेंगू के पेसेंट हो तो उनके लिए जरुर से मच्छरदानी का प्रयोग करें ताकी उस ब्यक्ति से किसी दुसरे ब्यक्ति में इसका फैलाव होने से बचें ।

कुछ लोगों की भूख चली जाती है कमजोरी फील होनो लगता है इससे घबराने की जरुरत नही है अपने डायट पर ध्यान दे प्रोटीन डायट होना चाहीए लिक्विड होना चाहिए सुप का सेवन करें भेज या नॉनभेज जो सुप मिले उसका सेवन करना चाहिए सुप के सेवन से भुख भी बढेगी इसके लिए किसी दवा लेने की जरुरत नही है ।

घबराने की उसको जरुत होती है जो किडनी के मरीज हो बीपी के मरीज हो बल्ड सुगर के मरीज हो उसमें हमें सचेत रहने की जरुरत है और नजदिक के जो डॉ. है उनके संपर्क में रहें और दवा चलाते रहें ।

डेंगू का कोई बहुत अलग से इलाज नही है इसका इलाज घर में भी हो सकता है भर्ती उनको तब करने की जरुरत होती है जब उल्टिया हो रही हो या दवाइ का ओवर डोज ले लिया गया हो वैसे मरीज के लिए I.G.I.M.S. में 25 बेड की ब्यवस्था है । और ये सिर्फ वैस मरीज के लिए है जिसमे कंपलिकेशन हो ।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *