Chickenpox हो सकता है जानलेवा जाने कितना खतरनाक होती है ये बीमारी…Dr. Kranti Chandan Jaykar

MEDICAL MIKE DESK: I.G.I.M.S. PATNA के जाने माने स्किन रोग विशेषज्ञ Dr. Kranti Chandan Jaykar ने chickenpox की समस्या पर बात करते हुए कहा कि जो छोटी माता होती है उसे chickenpox कहते हैं और जो बड़ी माता होती थी उसे Smallpox  Smallpox कहते हैं  Smallpox  दुनिया से जा चुका है। लेकिन chickenpox अभी भी होता है।

Chickenpox वास्व में virus infection है। जिसमें पानी भरा हुआ दाना निकलता है dewdrop on rose petal कहा जाता है इसका मतलब हुआ गुलाब की पंखुड़ियों पर जो ओस की बुंद होती है उस प्रकार का दिखेगा। इसमें अलग-अलग प्रकार का दाना होता है कुछ पानी भरा दाना होती है, कुछ फटी हुई दाना होती है, कुछ में क्रस्टिंग होता है, तो कुछ खोठी भरा होता है

कभी-कभी मुंह के अंदर भी दाना निकल जाता है, आंख में भी निकलता है जेनाइटल में भी निकलता है इसमें मरीज को बहुत ज्यादा बुखार होता है। Chickenpox हर आयु वर्ग के लोगों में होता है चाहे वह बच्चा हो,जवान हो, या बृद्ध ।

जाहीर सी बात है आपने बिल्कुल सही कहा की ज्यादतर लोग इस बीमारी से बचाव के लिए इलाज कराने नही आते हैं। लोग सोचते हैं की चलो छोटी माता हुई हैं तो पुजा पाठ से ठीक हो जायेंगी। लेकिन ये बात हमेंशा याद रखिए की ये बीमारी कभी-कभी बहुत खराब रुप ले लेता है और हम लोग किसी-किसी मरीज को ऐसे स्टेज में देखते है जिसका इस केस में आंख खराब हो जाता है ।

मरीज को रेटेनाइटिस हो जाता है, पर्मानेंट हेयरींग लॉस हो जाता है, पर्मानेंट विजन लॉस हो जाता है, इसमें मिर्गी तक हो जाता है यह दिमाग तक चढ जाता है तो उसमें मिर्गी का दौरा पड़ना उसके बाद लकवा मार देना इस प्रकार कभी-कभी पेट में सर्जरी कराने का भी नौबत आ जाता है।

इस बीमारी को गंभीरता से लेना चाहिए। यह एक वायरस का इंफेक्सन है और उसके हिसाब से अपना डायट बदलना चाहिए और डॉक्टर से प्रोपर इलाज कराना चाहिए। ताकी इसके कम्पलिकेशन से आप बच सके।

Chickenpox के लक्षण

बुखार लगना

कमजोरी महशुस होने लगना

आंख लाल हो जाना

माथा में दर्द हो जाना

कान के पिछे पानी भरा दाना निकल जाना

चेहरे पर दाना निकल जाना

तो ऐसे केस में खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए और डॉक्टर से दिखाना चाहिए। और यदि बीमारी ज्यादा बढ जाये तो पुरे शरीर का जांच कराना चाहिए ताकि शरीर के अंदर छुपी और भी बीमारीयों का पता चल जायें।

बीमारी से बचाव के उपाय

शरीर किस चीझ से बना हुआ है भोजन से शरीर बर्बाद किससे हुआ भोजन से तो ठीक करने के लिए क्या करना होगा भोजन बदलना होगा। Chickenpox वायरस से होता है ये वायरस आपके शरीर में क्यो आया क्योंकि आपके शरीर में उसको भोजन मिला। हाई डाएट हाई कार्बोहाइड्रट से बचिए, चीनी चावल, मीठा फल से बचिए दूध मौदा एक दिन में 10 रोटी खाना, कुकर का चावल खाना, मटन बिरयाना खाना और नही टहलना ।

इस लिए कोशिस करीये आज के जिवन शौली में ऐसा भोजन लिया जाए जिसमें हाइकार्बोडेट, रिफाइन फुड कम से कम हो और फाइबर प्रोटीन ज्यादा से ज्यादा हो । हमारे यहां कहा जाता था दाल रोटी खाओ और प्रभु के गुड़ गाओ यानी दाल ज्यादा और रोटी कम यानी दाल, हरा साग सब्जी अंकुरीत चना, मुंग जम के खाइये रोज दो घंटा टहलिए तो इससे Chickenpox क्या हर प्रकार के बीमारी के होने से बचा जा सकता है । 

समाज मे जो भी Chickenpox को लेकर पुरानी धारणाएं है उससे लोगो को बाहर निकल कर Chickenpox जैसे बीमारी का डॉक्टर से इलाज कराना चाहिए ताकी इस बीमारी के गंभीरता से बचा जा सके ।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *