यहां होता है सस्ते दरों पर X-Rays और CT Scan…Dr Subhash Chandra

MEDICAL MIKE DESK: LNJP Hospital के डायरेक्टर Dr Subhash Chandra ने लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में उपल्ब्ध सुबिधाओं के बारे में बात करते हुए बताया की LNP Hospital ऑर्थो और न्यूरो के लिए स्पेशलाइज्ड अस्पताल है और यहां पर हड्डी रोग विशेषज्ञ और न्यूरो के न्यूरो सर्जन उपलब्ध हैं और हम लोग यहां पर स्पाइन के ऑर्थोपेडिक के शल्य क्रिया करते है।

चुकी ये कॉलनी बेस्ड होस्पिटल है तो हमारे यहां जेनरल ओ.पी.डी. भी चलती हैं। महिलाओं के लिए भी ओ.पी.डी. चलता है और 24 घंटा यहं ट्रॉमा सेंटर चलता है जो एक इमरजेंसी में एक डॉ. रहते हैं और किसी भी प्रकार के इमरजेंसी को हमलोग टेकल करते हैं।

यहां पर हमारी सरकार ने काफी सुविधाएं उपलब्ध कराई है। जैसे आपको मालूम हो की हड्डी के अस्पताल में एक्सरे की सुविधा बहुत जरुरी होती है तो हमारे यहां निःशुल्क पुरे 24*7 एक्सरे की सुविधा उपलब्ध है उसके साथ-साथ CT- Scan ppt mode पर सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई है। जिसका की रेट पूरे इंडिया में नही है अगर किसी को ब्रन का सीटी स्केन कराना है तो 566 रुपया में होता है। चेस्ट का अगर एच.आर सीटी कराना है तो वह मात्र 1069 रुपया में होता है।

किसी ज्वाइंट का यदि सीटी कराना है तो वह सिर्फ 1500 रुपयों में होता है जब की बाहर में इसका  चार्जेज काफी अधिक है । 5000,6000, इस तरह से उसकी दरें हैं। तो हम देखते हैं की काफी कम दरों मरीजों के लिए ये सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई है ।

इसके साथ-साथ हमारे यहां पैथोलॉजी का जांच जो जरुरी जांचें है उपलब्ध है । और हमारे टेक्निशियन भी काभी दक्ष हैं इस कार्य को करनें में। इसके अलावां हमारें यहां फिजियोथेरेपी की भी सुविधा है जो सबह 9 बजे से शाम 6: 30 बजे तक चलती है ।

शल्य क्रया के लिए भी हमारे यहां चार ओटी है जिसमें की प्रतिदिन शल्य क्रिया होती है । हड्डी के करीब 125 बेड उपलब्ध है। जिसमें की हमेशा मरीज भरा रहता है एक जाता नहीं है दूसरा आ जाता है । तो सभी पेसेंट को बेड उपलब्ध कराना एक कठिन कार्य होता है ।

हमारे कैम्पस में एक 400 बेड के अस्पताल का कार्य शुरु हो गया है मै समझता हूं आने वाले समय में अस्पताल में जो बेड की कमी है उसको पुरा कर सकेंगे। हमारे यहां डायटिशियन भी उपलब्ध है और सेहत को अच्धा रखने के में डायटिशियन का बहुत बड़ा रोल है । ओबेसीटी में क्या खाना है, डायबिटिज में क्या खाना है, गाउट हो गया, युरीक एसीड हो गया हायपोथोरिज्म हो गया तो ऐसे में  मे क्या खाना  है इसमे डायटिशियन काफी मद्द करती है। इसके अलावां हमारे यहां कुछ आयुष के भी सुविधा उपलब्ध है जैसे की हमारे यहां आयुर्वेदिक डॉक्टर्स आ के हमारे यहां ओपीडी करते हैं। कुछ एक्युप्रेशर वाले भी हमारे यहां सुविधाएं प्रदान करते हैं । हमने सरकार को पत्र लिख कर MRI की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है जिसमें प्रसाशनिक स्विकृति हमें मिल गइ है हो सकता है जल्द हीं MRI की भी सुविधा मरीजो के लिए उपलब्ध हो जायेगी ।

NOTE – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *