आप भी रहते है तनाव में तो जाने कैसे करे तनाव को दूर Dr. Sachidanand Singh

MEDICAL MIKE DESK: लोगों में हो रहे तनाव की समस्या पर बात पर करते हुए Dr. Sachidanand Singh ने कहां कि अगर हमारे साथ कोई समस्या आए और इस समस्या से हम लड़ रहे है तो लड़ने के क्रम में जो हमें तकलिफ होती है हमारे मन को उसे हम तनाव कहते है।

और अगर हम लड़ते लड़ते हम हार जायें और हम परेशान हो जायें इतने हार जायें की हम अपने जिंदगी ठीक से नहीं जिने लगें हमें परेशानी होने लगे तो ये चींता या डिप्रेशन की बिमारी कहीं जाती है।

इसलिए तनाव की स्थिति वह है जिससे हम लड़ रहे होते हैं। और डिप्रशन या एंजाइटी वह है जब हम उससे हार चुके होते है ।

तनाव के कारण

तनाव एक प्रकार का मानसिक विकार है। जिसके होने का कारण किसी चीझ के बारे में ज्यादा सोचने असफ होने अकेलापन में जीने घरेलू कलह बुरे आदतो और शराब के लत के कारण तनाव की की समस्या होती है। जिसका मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है। और हमारा मस्तिष्क सही से कार्य नहीं कर पाता है ।

तनाव के लक्षण

तनाव के बीमारी का पता है दो तीन तरह से लगा सकते है एक तो है इमोशन इंसान जिस तरह से खुश रता था, जितना उदास रहता था उससे कहीं ज्यादा वह परेशान दिखेगा। चेहरे पर एक प्रकार की मायुसी दिखेगी ।

दूसरा क्या है की वह लोगों से मिलने जुलने से भी बचना चाहेगा। जिसे हम तनाव की स्थिति कहते हैं।

तीसरा में किसी काम में मन न लगना, उदास रहना, नींद बहुत आना या कम आना, मौत या खुदकुशी का ख्याल आना ये सारे लक्षण है तनाव के ।

तनाव से बचाव बचाव के उपाय

तनाव से बचाव के लिए सबसे पहले समस्या को Acknowledge करना है कि मै तनाव में हूं या नहीं, लोगो से बात करना शेयर करना, और भी कई सारी चीझे हैं जैसे- मेडिटेशन करना, योगा करना, नशा के प्रयोग से बच कर तनाव जैसे गंभीर समस्या से अपना बचाव कर सकते है।

साथ हीं किसी भी अच्छे न्यूरोसाइकेट्रिस्ट चिकित्सक से इलाज करवा कर तनाव को दूर किया जा सकता है। लोगों को चाहिए कि अपने दोस्तों, रिशतेदारों या तनाव से जूझने वाले व्यक्ति का मजाक ना उड़ाए बल्कि उसकी सहायता करें। 

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *