बांझपन का इलाज है संभव अब नही सुनने पड़ेगें किसी के ताने । Dr Shanti Roy

शहर की जानी मानी Gynecologist स्त्री रोग चिकित्सक पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित Dr. Shanti Roy नें महिलाओं में होने वाली बांझपन की समस्या पर बात करते हुए कहा कि अगर पति पत्नि एक जगह रह रहे हों और वे बच्चा रोकने के लिए कोइ उपाय नही कर रहे हो और एक वर्ष तक बच्चा न हो तो उसको बांझपन की संज्ञा दी जा सकती है ।

लेकिन इस संज्ञा को उन महिलाओं में 6 महीने के बाद हीं तब दी जाती है यदि उनकी उम्र 30 वर्ष से अधिक हो गई हो । यानी 30 वर्ष से उपर की महिलाओँ को 6 महिने साथ रहने पे बच्चे का रोक नही करने पर अगर बच्चा नही हो पाता है तो उसे बांझपन की संज्ञा दे सकते हैं।

बांझपन के कारण

बांझपन का कारण बहुत सारा होता है क्यों बच्चा नही हुआ इसके तीन मुख्य कारण होते है

पहला कारण एक तो 30-40% लोगो में पति में हीं प्रोब्लम होता है जिसमें पति को स्पर्म की कमी होती है। स्पर्म की बहुत कमी होती है या हो सकता है बिल्कुल हीं स्पर्म ना हो । दूसरा कारण जो है उसमें 30-40% महिलाओं में प्रोब्लम होता है । तीसरा और आखरी कारण बाकी के केसेज में दोनों में प्रोब्लम होता है जहा दोनों में थोड़ा-थोड़ा प्रोब्लम होता है या दोनो में से किसी में भी कोइ प्रोब्लम नही होता है ।

महिला में दो तरह की प्रोब्लम होती है – पहला समय पर अंडा नही बन पाना, समय पर ओभुलेसन नही हो पाना और दूसरा प्रोब्लम है ट्यूब्स का बंद हो जाना। तो ट्यूबस जो बंद हो जाते हैं उनका मुख्य कारण है ट्यूब्स में किसी तरह का इंफेक्सन हो जाना यानी संक्रमण का होना।

और जो ओवरी से अण्डे नही बन पाते है उसके भी दो मुख्य कारण है। एक या तो अंडे की क्वालिटि बहुत खराब हो गइ है जो बहुत अधिक उम्र होने के काऱण होती है । और दूसरा जैसे की आपने कहा लाइफस्टाईल के प्रोब्लम के चलते भी अण्डे की गुणवता में कमी हो जाती है और अच्छे अण्डे नहीं बन पाते हैं जिसके कारण बच्चा नही हो पाता है ।

बहुत बार ऐसा होता है अंडे तो बहुत बनते हैं लेकिन PCOD के कारण अंडे बाहर निकल नही पाते है ओवुलेसन हो नही पाता है। तो या तो अंडा बहुत कम हो जाये या अंडा बहुत ज्यादा बनने लगे दोनों हीं हालत में अंडो की प्रोब्लम से बच्चा आने में दिक्कत होती है ।

बाझपन के लक्षण

महिला चाह रही है की बच्चा हो पति चाह रहें है की बच्चा हो लेकिन बच्चा हो नही पा रहा है। यहीं लक्षण है बांझपन के ।

PCOD की समस्या

इसमें महिलाओं के वजन बढने लगते है लाइफस्टाईल में दो चीझों पर ध्यान देना है एक तो है वो रेगुलर एक्सरसाईज करें। और दूसरा वो अपने खाना में हेल्दी फूड लिया करे। जिसमें प्रोटीन अधिक हो, फैट की मात्रा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो। क्योंकि अधिक प्रोटीन लेंगी कम कार्बोहाइड्रेट लेंगी तो उनका शरीर ज्यादा हेल्दी रहेगा और PCOD से मुक्ति मिलने में ज्यादा आसानी होगी।

इसके अलावें PCOD होने पर दवाई भी दी जाती है। जिससे ओवुलेसन होने की संभावना काफी बढ जाती है।

नशीले पदार्थो का सेवन से बचें

खराब लाईफस्टाइल जो महिलाए नशा करती है ज्यादा अल्कोहल लेती हैं। ज्यादा जंक फूड खाती है तो उन लोगो में अंडा कम हो जाती है। दूषित पर्यावरण से दूषित भोजन से भी अंडो की गुणवता में कमी आती है और बाजार की चीझे खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ये सब अंडो की गुणवता को खराब करते है।

बांझपन की समस्या से नीजात पाने के उपाय

बांझपन की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे पहले देखना होता है की कारण क्या है। अगर मान लिजिए पति में बिल्कुल स्पर्म है हीं नहीं उनको दो तीन बार टेस्ट किया जा चुका उनकी सारी जांच में देखा गया की उनको उनको अंडा बन हीं नही रहा तो उनके लिए दो उपाय होगा एक तो करते हैं की बाहर के किसी और पुरुष का स्पर्म लेकर Artificial Insemination (कृत्रिम गर्भाधान) किया जा सकता है। कभी-कभी देखा गया है की पुरुषों में स्पर्म बाहर नही निकलते लेकिन टेसटिस में स्पर्म रहते हैं जिसका पता Testicular Biopsy से चल जाता है तो उन लोगों में एक यह भी विधि है की टेस्टिस के बायोपसी से स्सपर्म निकाल लिये जायें और उनको टेस्ट ट्यूब बेबी द्वारा बच्चा कराया जा सकता है।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे महिलाओं गार्जीयन को संदेश

सबसे पहले ये जरुरी है की आप अपने स्ट्रस को दूर करें उनके परिवार को भी सलाह है की वो महिला को बार-बार तंग ना करें कि तुमको बच्चा नहीं हो रहा है बच्चा नही हो रहा है। ऐसा होता है की सास-सशुर हो, देवर हो या ननद हों पास पड़ोस वाले बच्चा ना होने पर तरह-तरह के ताने देते है जिसके चलते महिला को काफी स्ट्रेस होता है और यह स्ट्रेस बहुत हानीकारक है।

Reproduction के लिए अंडे बनने के लिए हर से तो अगर महिला स्ट्रस फ्रि रहेगी अगर सब चीझ ठीक हो उसके बावजूद बच्चा नही हो रहा है तो सबसे अहम तो ये है की वो महिला अपने को बिल्कुल तनाव मुक्त रखे और यह उम्मिद करे आशा करे की उसको प्रेगनेंसी होगी हीं और यदि नही हीं हो पाती है तो उसका कारण क्या है उसके कारण का निदान और बच्चे की प्राप्ति की जा सकती है ।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *