नशीले पदार्थ के सेवन से बच्चे हो सकती है ये गंभीर बीमारी… Dr. Shuhil kumar singh

Medical mike desk: शहर के जाने माने डेंटल सर्जन Dr. Shushil kumar singh ने गुटखा पान और नशीले पदार्थो के सेवन पर बात करते हुए कहा कि अभी जो हमलोग देख रहें है देश में सबसे ज्यादा कैंसर मरीजो की संख्या जो है उसमें ओरल कैंसर के मरीजों की संख्या बढ रही है।

इसका मेन कारण है गुटखा-पान, तंबाकू, का उपयोग करना। बीड़ी हो, सिगरेट हो या गुटखा हो या गांजा हो या फिर कई ऐसे चीझ है जिसके जाने अंजाने लोग उसके शिकार हो जाते है जिसके कारण यदि कोई वर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित है तो वो वर्ग है युवा वर्ग है ।

जिसके कारण मुंह में जलन की समस्या, मुह का न खुलना, हल्का सा भी नमक खाने पर तेज लहर होना, जलन होना, खाने को घोटने में परेशानी होना, ये तमाम समस्याएं यदि हो रहा हो तो ये जांच का बिषय है की क्या कारण है जो इस प्रकार की स्थिति आई है तो समय रहते दवाओं द्वारा इसको ठिक किया जा सकता है।

यदि सही समय पर आप अपने समस्या का जांच नही कराते है और किसी डॉक्टर की सलाह और उपचार का सहारा नहीं लेते है तो बाद में मरीज को कई सारे सर्जिकल समस्या से होकर गुजरना पड़ सकता है ।

युवाओं में कैसर होने के कारण

यदि पान गुटखा, सिगरेट का उपयोग करने से आपको रात में नींद नहीं आ रही है। , यदि आपको चीड़चीड़ापन ज्यादा हो रही है, तुरंत थकान महशुस हो रही है, यदि आपके शारीरिक संरचना में कई सारी बदलाव महसुस हो रही है तो ये कारण हो सकते है आपके शरीर में कैंसर के होने का किस कारण से आप इन तमाम के समस्यओं से आप परेशान है इसके बारे सबसे पहले आप जांच करायें । यदि आप किसी आदत के कारण आप तनाव में है और आप सिगरेट लेने लगते है , सुबह में प्रेसर फिल करने के लिए लोग गुटखा, खैनी सीग्रेट लेते है ये तमाम कारण और आदते युवाओं में कैंसर जैसे गंभीर बिमारी के उतरदायी है ।

गुटखा तंबाकू से युवाओं पर पड़ने वाले प्रभाव

तम्बाकू, पान, गुटखा, खैनी जो पदार्थ होते है उसमें 200-300% से भी ज्यादा हानि कारक पदार्थ होते है जो किसी ना किसी रुप से मुंह के स्लाइवा के PH को, मुंह के प्रोटिन के संरचना को किसी ना किसी प्रकार से प्रभावित करता है । और जाने अनजाने में लोग इसके शिकार हो जातें हैं।

कैंसर से बचाव के उपाय

सभी युवाओं से जो नसा करते है पान गुटखा बीड़ी सिग्रेट का उपयोग करते है वो अपने इस आदत को छुपाएं नहीं अपने नजदिकी डॉक्टर से सलाह ले ओरल कैंसर की समस्या देश में काफी तेजी से बढ रही है जो एक चिंता का विषय है । इसलिए हमारी सारी युवाओं से आग्रह है की वो इन तमाम तरह के नशीले पदार्थो का सेवन करने से बचें और यदि किसी प्रकार की समस्या महसुस हो रही है तो डॉ. से मिलकर अपना इलाज कराएं ताकि समय रहते कैंसर जैसी गंभीर बिमारी से आपको बचाया जा सके ।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *