Eyelid infection से बढ़ रहा cancer का खतरा..                     DR.Gyan Bhaskar

MEDICAL MIKE DESK: शहर के जाने माने नेत्र चिकित्सक PROFESSOR AND HEAD UNIT -।। RIO IGIMS  DR. Gyan Bhaskar ने पलक के उपर होने वाले फोड़े Infection पर बात करते हुए कहा कि आंखो में Infection कई प्रकार के होते है । आमतौर पर हमलोग देखते है की आंखो पर सुजन हो गया या लाल हो गया पेसेंट परेशान रहते है दर्द होता है।

कभी-कभी ऐसे सुजन होते है की सुजन हो गया पर दर्द नही हुआ तो Generally यह एक Infection के कारण होता है। इनकी एक सप्ताह 10 दिन दवाईयां चलती है और ये बिमारी ठीक हो जाती है । लेकिन कई प्रकार के ऐसे आंखों में सुजन होता है जो धीरे धीरे बढते जाता है जो ठीक नही होता है और केंसर का रुप ले लेता है । जिसे EYELID INFECTION या EYELID INFLAMMATION कहा जाता है

यदि EYELID INFECTION का इलाज जल्दी नही कराया गया तो यह आंखों के पलक को नुकसान पहुंचाने के साथ साथ आंखों के अंधरुनी भाग को नुकसान पहुंचा सकता है ।

EYELID INFECTION फैलने के कारण

सुजन के साथ ही आंखों के पलक पर INFECTION का फैलाव होता है । पलक इंफेक्शन का वैक्ट्रिया बहुत ही अलग तरह का होता है। आप देखेंगे की जो आई रुट होते हैं वहां से वैक्ट्रिया इन करते है यदि थोड़ा भी आंखों में INFLAMMATION हुआ, थोड़ा भी आंखो को रब किये रगड़ रहें है, आंखों मे खुजली हो रही है आंखों को साफ नही किये तब ये INFECTION फैलता है ।

 

जब INFECTION बढ जाता है तो हमारे आंखो के जो आगे वाले भाग होते है उसको इफेक्ट करता है करता है और वो फैलते जाता है ।

EYELID INFECTION से बचाव के उपाय

EYELID INFECTION से बचांव के लिए लीड हाइजीन का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है। अगर हल्का इंफेक्शन हो तो सुसुम पानी में कॉटन डाल कर आंखो को सेंक सकते है। कोई भी दवा किसी भी दुकान से बिना किसी डॉक्टरी सलाह के ना ले । आज के समय में सरकार ने सभी जगह पर अस्पताल का ब्यवस्था करायी है नजदिक में जो भी आख के डॉक्टर हो उनसे दिखाएं और उनके सलाह के बाद हीं किसी एंटीबोयोटीक या दवा का उपयोग करें । घरेलू उपचार के तौर पर सुसुम पानी कर आंखो को सेंक सकते है और आंख को राहत दे सकते है।  लेकिन आंखों को पुर्ण रुप से ठीक करने के लिए डॉक्टरी उपचार और दवाओं के द्वारा ही ठीक किया जा सकता है ।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *