Before marriage diabetes के क्यों बढ़ रहें है मामले Dr. Diwakar Tejaswi

MEDICAL MIKE DESK:  शहर के जाने माने फिजिसियन Dr. Diwakar Tejaswi  ने युवाओं में बढते diabetes की समस्या पर बात करते हुए कहा कि diabetes या मधुमेह एक ऐसा बिमारी है जिसमें की शरीर के अंदर एक Pancreas Orgone होता है जो Beta Cell  में Insulin बनाते है और वो ग्लूकोज के उपचयन Metabolism को कारगर करता है ।

जब शरीर में Insulin की मात्रा कम हो जाती है एबसुलिट या रिलेटीव तब उस स्थिति में इंसुलिन के काम करने की जो क्षमता रहती है वह कम हो जाती है जिस क्षमता से काम करनी चाहीए उस तरह काम नही करती है। इंसुलिन की क्षमता कम हो जाती है जिसके चलते ब्लड में ग्लूकोज, सुगर की मात्रा की मात्रा बढने लगती है।

जब सुगर ब्लड के अंदर एक मानक मत्रा से अधिक होने लगता है तो वो बिभिन्न अंगो को प्रभावित करता है । यह सामान्यतः शरीर के सभी अंगो को प्रभावित करता है- जैसे – ब्रेन, नर्भ, आंख, आंत, किडनी, हार्ट आदि ।

युवाओं में diabetes बढने के कारण

South Asian युवाओं मे diabetes बढने का सबसे बड़ा कारण है लाइफस्टाइल, Stress, तनाव भरी जिंदगी बचपन से जो तनाव मिला है जो पोलुसन इतना हाई रहा है ये सब कारण है युवाओं में diabetes बढने का प्रदूषण के कारण हवाओं का IQ label  400-500 के आस पास रहना और फिर सांस के माध्यम से जहरीली हवा जो ले रहे है ये भी एक गंभीर कारण है diabetes को बढावा देने के लिए ।

अधिक कैलोरी लेने की आदत और मेहनत से दूरी के बनाने की समस्या ने भी diabetes को बढाया है । जंकफूड, फास्टफूड, तले हुए चीझों का अधिक मात्रा में सेवन के काऱण भी युवाओं मे मधुमेह जैसे गंभीर बिमारी की समस्या बढी है ।

Diabetes के लक्षण

किसी ब्यक्ति के परिवार में किसी ब्यक्ति को diabetes है उसे यंग एज में या ओल्ड एज में कभी भी प्यास ज्यादा लगने लगती है।, पेशाव ज्यादा होने लगता है, भूख बहुत ज्यादा लगने लगती है, ब्यक्ति कमजोर होने लगता है, वजन घटने लगता है, थकान के साथ- साथ पसीना अधिक आने लगना, पाचन में समस्या उत्पन होना। यदि ऐसे लक्षण दिखाई पड़े तो diabetes का जांच अवश्य करा लेनी चाहिए।

Diabetes में होने वाली परेशानियां

Diabetes अगर हो गया और आप दवाईयां लेते है और सुगर को कंट्रोल करते है तो आप पुर्णतः स्वस्थ रर सकते है । और यदि आपको diabetes हो गया है और आप दवा नही ले रहें है तो दिन प्रतिदिन आपका वजन घटता है और साथ हीं आपको बहुत जादा कमजोरी महशुस होगी । कार्य करने की क्षमता कम होगी और आपको बार- बार पेशाव लगने की समस्या उत्पन्न होगी। अभी पेशाव कर के आए अभी पेसाव लगने जैसा महशुस होगी। तो इस तरह की परेशानियां बढने लगती है अगर आपका diabetes Uncontroled  है तब।

Marriage से पहले diabetes है तो बच्चे में होने का खतरा

Diabetes के कारण लॉस ऑफ लीबिडो या सेक्सुअल पावर में कमी भी आती है। और साथ हीं साथ मां को गर्भावस्था में मां को diabetes है तो उसे इंसुलिन के द्वारा या एप्रोप्रिएट उपचार के द्वारा उसकी चीनी को कंट्रोल करना बहुत जरुरी है। क्योंकि यदि गर्भ में बच्चा पल रहा है और यदि मां को diabetes अगर Uncontroled है तो बच्चे में बिटा सेल के कमजोर पड़ने पर संभावना रहता है की आगे चलकर बच्चे में diabetes की समस्या हो जाए।

Diabetes से बचाव के उपाय

आपको diabetes ना हो इसके लिए अपने को स्वस्थ रखें खान पान पर विशेष ध्यान दे । जंक फूड, फास्ट फूड का सेवन ना करे ज्यादा कैलोरी ना ले कैलोरी ज्यादा लेते है तो उस हिसाब से मेहनत करें। ताजी हरी सब्जी, रोटी, फल खायें । 

इसके अलावें तनाव से बचें जिससे diabetes को बढाने वाले जो हार्मोन रहते है वो कंट्रोल में रहेंगे तो फिर आपको diabetes नही होगा ।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *