बरसात के दिनों में Dogs क्यों हो जाते है जादा आक्रामक Dr. Vikash Sharma…  

MEDICAL MIKE DESK: शहर के जाने माने पेट सर्जन Dr. Vikash Sharma… ने बरसात के मौसम में Dogs के आक्रामक होने की समस्या पर बात करते हुए कहा कि जुलाई अगस्त के महिने में विच हिट में रहती है जिसके कारण विच से एक हार्मोंन रिलिज होता है जो मेल Dogs को अपने तरफ आकर्षित करता है यह साईकिल किसी विच में 10- 12 दिन का होता है तो किसी में 15 दिन का होता है । वीच में हार्मोनल रिलिज के चलते विच के आस पास अधिक संख्या में मेल Dogs आने लगते है। और विच मिटिंग करने के लिए इतने सारे Dogs के साथ कम्फर्ट फिल नही कर पाती है और Dogs भी आपस में मिटिंग के लिए लड़ने लगते है। जिसके कारण वीच का स्वभाव चिड़चीड़ा और आक्रामक हो जाता है । यदि इस बिच में कोई बचाने जा रहा है तो Dog उन्हे भी काट सकता है।

बरसात के मौसम में Dogs के आक्रामक होने का दूसरा कारण होता है बरसात के दिनों में स्किन संक्रमण का फैलाव स्किन एलर्जी जिसके कारण Dogs के स्किन मे तेज खुजली होती है। यह खुजली डॉग्स को इतना असहज कर देती है की यदि कोइ उसके आस पास जाता है या छुता है तो उसे लगता है की इसी के कारण हमें यह समस्या हो रही है। इस समस्या के कारण भी बरसात के दिनों में Dogs आक्रामक हो जाते हैं।

मिटिंग का समय

Dogs के लिए साल में दो बार मिटिंग का समय होता है एक बार मार्च अप्रैल का महिना और एक बार जुलाई अगस्त का महिना ये महिना स्ट्रीट Dog के लिए होते है लेकिने जो Dog हम घर पर रखते है उनके लिए कोई खास महिना नहीं होता है घर पर रहने वाले Dog के लिए उनके वजन और आयु के अनुसार हिट में आते है । घर मे जो पालतू Dog होते है उनका ब्रीड कौन सा है उनके हीट होने के लिए ये भी बड़ा मायने रखता है ।

पेट में संक्रमण होने के कारण

एक तो पेट के जनसंख्या मे अनियंत्रित बृद्धि । दूसरा बरसात के मौसम में पेट के भीगने के कारण संक्रमण का फैलाव होता है । यदि बरसाता के मौसम मे पेट को कही घाव हो गया है तो इस मौसम मे ये घाव और भी खतरनाक हो जाते है और बारिस में भिगने के कारण इसमें किड़े पड़ जाते है। और ये घाव जल्दी ठीक भी नही हो पाते है ।

सर्जरी कराने से बचें

बरशात के मौशम में यदि किसी Dog मालिक के पास अच्छा सुविधा नहीं है तो इस मौसम में सर्जरी नहीं करानी चाहिए क्योकि इस मौसम मे इंफेक्सन के बढने का खतरा जादा बना रहता है । Dog को खासकर बरसात में भीगने से बचायें नहीं तो आपका Dog बिमार पड़ सकता है ।

 Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *