सफेद दाग होने के कारण और बचाव के उपाय Dr. Kranti Chandan Jaykar …

शहर के जाने माने स्किन रोग विशेषज्ञ Dr. Kranti Chandan Jaykar ने त्वचा पर सफेद दाग होने की समस्या पर बात करते हुए कहा कि सफेद दाग की समस्या को एक बड़ी समस्या के रुप में लेना चाहिए। इस बिमारी के होने का सबसे बड़ा कारण ब्यक्ति के खान पान से है। सही भोजन नही करने से केवल त्वचा की बिमारी नही होती बल्कि इसके अलावे और भी कई बिमारीयां जन्म लेती है। त्वचा की बिमारी या सफेद दाग की समस्या का मुख्य कारण लोगों के द्वारा किये गये भोजन से उत्पन एक समस्या है।

समाज में फैली भ्रांतिया

समाज में ईस बिमारी को लेकर कई भ्रांतियां है सफेद दाग जिस घर में निकल जाता है लोग उसको कुष्ट समझ के उसके साथ भोजन नही करते हैं, उसके घर में शादी नही करना, उसका छुआ नहीं खाना ये सब मानते है । लेकिन अब तो लोगों में काफी जागृति आ गई है और लोग ये समझने लगे है की कुष्ट रोग अलग है सिहुली अलग है और सफेद दाग अलग है । ये तीनो अलग-अलग बिमारी है हलांकि ये तीनों बिमारी के कारण एक हीं है।

सफेद दाग कि समस्या क्यो होती है

शरीर भोजन से बना है तो जैसा भोजन हम करेंगे उसका प्रभाव भी वैसा हीं पड़ेगा सफेद दाग की समस्या उत्पन होने में आपका एक दिन का भोजन जिम्मेदार नहीं है। बल्कि आपने सालो साल भोजन खराब ढंग से किया है जो कही ना कही सफेद दाग होने वाले कारको में से एक है ।

तो भोजन सुधारना होगा तो क्या करना होगा सामान्यतः चिकित्सक चाहे येलोपैथ हो होमियोपैथ हो या आयुर्वेद हो गलती कहां करते है ऐसी समस्या में मरीज का भोजन नहीं बदते । मरीज को डॉक्टर से दिखाने के पहले और डॉ. से दिखाने के बाद मरिज का भोजन वहीं रह गया तो एक बात तो पहले से तय है यदि आप बबुल का पेड़ रोपियेगा तो आम कहा से पाईयेगा। जैसे दवा चलाईयेगा ठिक हो जायेगा और जैसे दवा बंद करियेगा फीर हो जायेगा। इसका कारण यहीं है की हमलोग अपना भोजन नही बदलते।

सफेद दाग होने के कारण

यह बिमारी एलर्जी के कारण होता है जिसे बिटिलिगो कहते है । एलर्जी क्यो होता है इंसुलिन के बढने के चलते । इंसुलिन क्यो बढता है चीनी खाने से । चीनी का मतब है चलना जो काम गाड़ी में पेट्रोल का है वही काम चीनी का शरीर में है गाड़ी नही चलाना है तो मत भरीये पेट्रोल और शरीर नही चलाना है तो मत खाईये चीनी, कार्बोहाइड्रेट मत खाइये रिफाइन फास्टफुड । क्योकि जादा उर्जा आपके आपके शरीर को

सफेद दाग के लक्षण

सफेद दाग के लक्षण मे सबसे पहले उजला चकता दिखाई देगा, एक्जिमा के जैसा चोइटा नही निकलेगा, सफेद दाग के जगह सुनापन नही होगा । जिसको सफेज दाग विटिलिगो कहते है।

नुकसान पहुंचायेगा शरीर के अलग अलग हिस्सो में जमकर मोटापा,एलर्जी, इन्फेकसन फैटी लीवर, हार्ट अटैक, बीपी, डायबिटिज बावासीर जैसे रोग को उत्पन करेगा।

सफेद दाग से बचाव के उपाय

चेहरे, त्वचा पर सफेद दाग जैसी समस्या से बचाव के लिए सबसे पहले डायट पर ध्यान देना होगा। हाई फैट, हाई कार्बोहाईड्रेट खाना छोड़ देना होगा। दस रोटी के जगह कम से कम रोटी खाना होगा । खाने से जितनी मात्रा में उर्जा प्राप्त करते हो उसके अनुपात में उर्जा का खपत भी करना होगा । चमड़े की बिमारी को क्या कहते है टीप औफ द आइस बर्ग तो जितना बिमारी आपको चमड़े में दिख रहा है वो टोटल समस्या का 10 %  है इस लिये घबराये नहीं भरपुर मात्रा में दाल, हरी साग सब्जी, अंकुरीत मुंग, खिरा, ककड़ी, टमाटर खायें जिससे ये रोग तो जायेगा हीं साथ हीं भविष्य में होने वाले रोगों से भी बचायेगा।

Note – इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *