AIIMS PATNA में दो दिवसीय राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य ऑनसाइट प्रशिक्षण कार्यक्रम 2023 का आगाज…

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम भारत सरकार एवं बिहार सरकार का एक पूर्व कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य निकट भविष्य में सभी के लिए विशेष रूप से आबादी के सबसे कमजोर और वंचित वर्गों के लिए न्यूनतम मासिक स्वास्थ्य देखभाल की उपलब्धता और पहुंच सुनिश्चित करना है।

जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम(DMHP) के तहत बिहार सरकार के द्वारा राज्य के 11 जिले बांका वैशाली बक्सर पूर्णिया पश्चिम चंपारण पूर्वी चंपारण गोपालगंज कैमूर रोहतास मुजफ्फरपुर और जमुई में शुरू किया गया था एवं वर्तमान में सभी 38 जिलों में यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक क्रियान्वित है।

राज्य में मनोचिकित्सक एवं साइकेट्रिक नर्सों की कमी को देखते हुए वित्तीय वर्ष दो हजार अट्ठारह उन्नीस में 27 नर्सों की निर्माण से मानसिक स्वास्थ्य सेवा संबंधित प्रशिक्षण कराया कराया गया एवं 2019-20 में कुल 12 सामान चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया गया वित्तीय वर्ष 2020 किस में 9 जीएनएम एवं 10 समाज के शक को प्रशिक्षित किया गया ताकि मानसिक रोगियों को एक में गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधा मिल सके।

वित्तीय वर्ष 2023 ए 24 मैं अट्ठारह समान चिकित्सक जिसमें 14 जिला अस्पताल में उपचार जिले के कारक ग्रह से 4 चिकित्सक एवं पांच परिचाई को को नामित करता मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा ।

आज से2 दिनों का ऑनसाइट प्रशिक्षण कार्यक्रम एम्स पटना में कराया गया जिसमें 1 वर्ष का ऑनलाइन प्रशिक्षण एनआईएमएच एनएस बेंगलुरु के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा कराया जाएगा पूर्व में इस प्रशिक्षण के लिए निमहंस बेंगलुरु जाना पड़ता था जिसमें काफी कठिनाई आती थी लेकिन अब यह प्रशिक्षण एनआईएमएच एनएस बेंगलुरु के सहयोग से एम्स पटना में हीं कराया जा रहा है।

जिला के कारागृह में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी स्वास्थ ओपीडी का नियमित आधार पर संचालित किया जा रहा है साथ ही साथ कार्य में बंदियों को मानसिक स्वास्थ संबंधित चार की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य समुदायिक मानसिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है वर्तमान में जिला स्तर पर जिला अस्पतालों में ओपीडी काउंसलिंग की व्यवस्था के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ संबंधी औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है सामुदायिक का स्तर पर भी नियमित रूप से जागरूकता अभियान एवं संबंधित कैंप का आयोजन किया जाता है एवं इस कार्यक्रम अंतर्गत आने वाली अन्य सुविधाएं हेतु सरकार प्रयासरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *