पटना AIIMS ने अपना सालाना रिपोर्ट कार्ड जारी किया

पिछले एक वर्ष (जुलाई 2022 से जून 2023) में एम्स पटना की प्रमुख उपलब्धियाँ

  1. रोलिंग विज्ञापन के माध्यम से संकाय भर्ती दो चरणों में की गयी , चरण- I नवंबर 2022 में और चरण- II फरवरी 2023 में, जिससे 305 स्वीकृत पदों में से कुल 223 संकाय वर्तमान में एम्स पटना में हैं। अब केवल 82 फैकल्टी की कमी है, जो सभी एम्स में से फैकल्टी की सबसे कम कमी है।
  2. 13 से अब 20 ऑपरेशन थियेटर चालू कर दिये गये हैं . इसलिए विभिन्न विभागों की सर्जरी के लिए प्रतीक्षा समय काफी कम हो जाता है।
  3. पंजीकरण काउंटरों की संख्या बढ़ाने से मरीजों जिससे पंजीकरण कराने में सुविधा हो और भारत सरकार की एबीडीएम योजना (आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन) के एबीएचए-लिंक पंजीकरण को बढ़ाकर काउंटर में मरीजों के पंजीकरण की सुविधा प्रदान की गई है। एम्स पटना देश का दूसरा सबसे अच्छा एम्स है जिसके पास सबसे ज्यादा एबीएचए-लिंक रिकॉर्ड हैं और एबीडीएम-लिंक्ड स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए यह देश के सर्वश्रेष्ठ 7 अस्पतालों में से एक है।
  4. संकाय की संख्या में वृद्धि और अस्पताल में भर्ती की गई नर्सों की संख्या में वृद्धि के साथ, डॉक्टर-रोगी अनुपात और नर्स-रोगी अनुपात में काफी सुधार हुआ है। अस्पताल में समग्र स्वास्थ्य प्रबंधन सुविधाओं में भारी वृद्धि हुई है। इसलिए एम्स पटना को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अस्पताल 2023 में शीर्ष 90 अस्पतालों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है, यह एक अमेरिकी आधारित समाचार एजेंसी NEWSWEEK/Statista द्वारा आयोजित एक स्वतंत्र विश्लेषण है।
  5. एम्स पटना में चिकित्सा शिक्षा विभाग शुरू हो गया है, जो विशेष रूप से अस्पताल में पेशे और नैतिक अभ्यास के विभिन्न पहलुओं में डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के प्रशिक्षण के लिए है। चिकित्सा शिक्षा विभाग छात्रों के शिक्षण और प्रशिक्षण में उनके कौशल को बेहतर बनाने के लिए संकाय के प्रशिक्षण की भी देखभाल करता है।
  6. छात्रों के लिए आउटडोर स्टेडियम के रूप में एक आउटडोर खेल परिसर स्वीकृत किया गया है और निर्माण कार्य शुरू हो गया है, जो एक साल में पूरा हो जाएगा। खेल स्टेडियम में क्रिकेट, वॉलीबॉल, फुटबॉल, टेबल टेनिस, लॉन टेनिस सहित कई अन्य खेल गतिविधियों की व्यवस्था होगी। यह संस्थान के छात्रों, कर्मचारियों और संकाय की फिटनेस में सुधार के लिए फिट एम्स पटना अभियान का हिस्सा है।
  7. योग चिकित्सा की सुविधाओं के साथ योग विभाग प्रक्रिया में है, जो गैर-संकाय भर्ती के माध्यम से योग चिकित्सा अधिकारी और योग प्रशिक्षक की भर्ती होने के बाद अक्टूबर महीने से काम करना शुरू कर देगा।
  8. बर्न हॉस्पिटल का काम पूरा होने वाला है और सितंबर महीने में इसका उद्घाटन किया जाएगा|
  9. लगभग 280 उच्च स्तरीय आईसीयू बेड वाला क्रिटिकल केयर अस्पताल निर्माण की प्रक्रिया में है। ठेकेदार को कार्य आदेश जारी कर दिया गया है और 2 साल में पूरा कर लिया जाएगा।
  10. संकाय भर्ती में सुधार के साथ, न्यूरोलॉजी और कार्डियोलॉजी विभाग जो संकाय की अनुपलब्धता के कारण बंद हो गए थे, उन्होंने पूरी तरह से काम करना शुरू कर दिया है।
  11. नेफ्रोलॉजी एवं नियोनेटोलॉजी विभाग है डीएम प्रोग्राम के साथ एम्स पटना में पूरी तरह से काम करना शुरू कर दिया विभाग में उपलब्ध है।
  12. ट्रॉमा सर्जरी, गैस्ट्रो में छह साल का एकीकृत एमसीएच पाठ्यक्रम एम्स पटना में सर्जरी और कार्डियो थोरेसिक सर्जरी शुरू की गई है|
  13. क्लिनिकल और इंटरवेंशनल फिजियोलॉजी में एक नया डीएम पाठ्यक्रम एम्स पटना में शुरू हो गया है, जो अपनी तरह का पहला मामला है देश।
  14. एम्स पटना में एक अनुसंधान प्रभाग बनाया गया है डीन (रिसर्च) का पद, फैकल्टी का पद सृजित
    (अनुसंधान), उप-डीन (अनुसंधान) अनुसंधान को सुविधाजनक बनाने के लिए एम्स पटना में गतिविधि और अनुसंधान की गुणवत्ता सुनिश्चित करना
    संस्थान में काफी सुधार हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *