पार्वो वायरस के तेजी से फैलने के कारण लक्षण एवं  बचाव         Dr. Vikash Sharma..

Medical Mike Desk: शहर के जाने माने डॉक्टर Dr. Vikash Sharma.. ने पेट्स मे तेजी से फैलते संक्रामक बिमारीयो पर बात करते हुए काहा किमौसम में बदलाव के कारण संक्रामकबीमारियां फैलती हैं।

हाल के दिनो मे डॉग्स में रैबीजमैगट्सपारवोकैनाइडिस्टेबरलिप्रोस्पारोसिस नामक बीमारी का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। लेकिन इन सभी वायरसो में जिस वायरस से डॉग्स के ज्यादा संक्रमित होने के मामले सामने आ रहे है वो है पार्वो वायरस इस वायरस से संक्रमित कुत्तों मे उल्टी बुखार जैसी समस्या देखने को मिलते हैं । जिसके कारण डॉग्स भोजन छोड़ देते हैं। और कमजोरी से उनकी मौत तक हो जाती हैं।

पार्वो वायरस क्या है

पार्वो वायरस कुत्ता होने वाला एक बेहद खतरनाक और जानलेवा वायरस है पर्वो वायरस को अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे की केनाइन पर्वो वायरस अथवा CPV जैसे नमो से। पर्वो वायरस अधिकतर छोटे पिल्लों को अपना शिकार बनाते है इसके अलावा ऐसे कुत्तों को यह जल्दी प्रभावित करता है जिनका पूर्ण टीकाकरण नही हुआ है या फिर जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है।

पार्वो वायरस के लक्षण

कुत्तों मैं होने वाले पार्वो वायरस का सही समय पर उपचार करना बेहद जरूरी होता है जिसके लिए हमे पार्वो वायरस की पहचान करना जरूरी होता है। पार्वो वायरस की पुष्टि आप इसके लक्षणों के माध्यम से कर सकते है तो आइए जानते है की पार्वो वायरस के क्या लक्षण होते है।

पार्वो वायरस से संक्रमित होने पर यह सभी लक्षण देखने को मिल सकते है।

1 भूख की कमी

2  पेट मैं दर्द और सूजन

3 तेज बुखार

4 शरीर गर्म होना

5 उल्टी

6 खूनी दस्त

लगातार उल्टी और दस्त

Dogs में पार्वो वायरस कैसे फैलता है

पार्वो वायरस कैसे फैलता है? यदि यह जानकारी हर एक डॉग ऑनर के पास रहे तो वे अपने कुत्ते को पार्वो वायरस से बचाव कर सकते हैं। पार्वो वायरस एक संक्रमित कुत्ते के संपर्क मैं यदि कोई दूसरा कुत्ता आता है तो वह भी इस वायरस से संक्रमित हो सकता है इसके अलावा संक्रमित कुत्ते के मल को सूघने और चाटने से भी यह वायरस एक स्वस्थ्य कुत्ते को संक्रमित कर सकता है।इसके अलावा पार्वो वायरस संक्रमित कुत्ते के संपर्क मे भी यदि कोई कुत्ता आता है तो वह भी पार्वो वायरस से संक्रमित हो सकता है।

कुत्ते को पार्वो वायरस से कैसे बचाएं।

कुछ महत्वपूर्ण बातों को यदि आप ध्यान में रखते है तो पर्वो वायरस से अपने कुत्ते का बचाव कर सकते है।

जब भी आप अपने कुत्ते को घर के बाहर लेकर जाते है तो उसे हमेशा बांध कर ले जाए। तो बाहर लेकर जाते समय बाहरी कुत्त्तो के संपर्क मैं आने से अपने कुत्ते को बचाए खास कर बीमार और आवारा कुत्तों से।

अपने कुत्ते को अनावश्यक चीजे जैसे की मल,गोबर,कचर और बाहरी खाद्य पदार्थों सूंघने और चाटने से बचाए।

कुत्ते के शारीरिक साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें।

कुत्ते के लिए उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को अन्य कुत्ता के संपर्क से दूर रखे एवम नियमित रूप से उनकी सफाई करते रहें।

पार्वो वायरस से कुत्ते को सुरक्षित रखने के लिए समयानुसार सभी टीके अपने कुत्ते को लगवाए।

पार्वो वायरस होने परअपने कुत्ते की देखभाल कैसे करें

यदि कोई कुत्ता पार्वो वायरस से संक्रमित हो जाता है तो सर्वप्रथम अपने नजदीकी पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए और चिकत्सक केउपचार के साथ विशेष रूप से देखभाल करना चाहिए। तो आइए जानते है की पार्वो वायरस मे हम अपने कुत्ते की देखभाल कैसे करें।

पार्वो वायरस में कुत्ते को बार बार उल्टी और दस्त जैसी दिक्कतें होती है जिससे निपटने के लिए उन्हें इलेक्ट्रोलाइट का घोल देते रहे जिससे की वह निर्जलीकरण से बचा रहें । अगर आपका डॉग अचानक ही अपने व्यवहार को बदलना शुरू कर देता है। और वह खांसने, छींकने या कम पानी पीना शुरू कर दे, तो बिना किसी देरी के डॉक्टर से संपर्क करें। उसके भोजन पर खास ध्यान दें।

कुत्ते कई बीमारियों के प्रति संवेदनशील होते हैं जो संक्रमित कुत्तों या अन्य जानवरों के संपर्क में आने से फैलते हैं। कभी-कभी, मनुष्य कुत्ते से कुत्ते को या तो पेटिंग या संक्रमित कुत्ते को संभालने या कुत्तों के बीच ब्रश, बिस्तर, और बहुत कुछ साझा करके भी रोग प्रसारित कर सकते हैं। उनमें से अधिकांश को टीकों से रोका जा सकता है।    

 सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *