सिर्फ बच्चों को ही नहीं बड़ो को भी होता है कफ सिरप पीने से नुकसान, जानें

Medical Mike Desk : अक्सर चेस्ट में कफ हो जाने पर हम सभी लोग बेनाड्रिल, चेस्ट्रोन, हनीटस, एसकोरिल जैसे कफ सिरप का सेवन करते हैं। कफ सिरप हम सभी के लिए एक आम दवाई भी है। लेकिन क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि कफ सिरप को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। कुछ लोग तो कफ सिरप को नींद लाने के लिए भी पीते हैं लेकिन ऐसा करने से यानी की बिना कफ के कफ सिरप पीने से शरीर को घातक परिणाम झेलने पड़ जाते हैं। कभी-कभी तो कफ सिरप जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए कोई भी सिरप या दवाई कितना खाना है या उसकी क्या डोज लेनी है इसकी सलाह अपने डॉक्टर से जरूर लें।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, कफ सिरप में डाइएथिलीन और एथिलीन ग्लाइकॉल पाए गए हैं। इसको ज्यादा मात्रा में लेने से नुकसान होता है। कड़वी खांसी की दवा ना पी पाने की वजह से कफ सिरप में ये मिलाया जाता है।

कफ सिरप के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

हमेशा कफ सिरप का उतना ही इस्तेमाल करें जितना आपके डॉक्टर ने कहा हो। खुद से इसकी डोज़ कभी ना बढ़ाए ऐसा करने से आपको कई प्रकार की दिक्कें शुरु हो सकती हैं। कफ सिरप के साइड-इफेक्ट्स में दिल की धड़कने बढ़ना, चक्कर आना, बेहोशी महसूस होना, धुंधला दिखना, मितली, उल्टी, नींद आने में दिक्कत, सिर दर्द शामिल हैं। यानी जरूरत से ज़्यादा कफ सिरप आपके दिल को नुकसान पहुंचाता है। अगर इनमें से कोई भी लक्षण लंबे समय तक रहता है, या फिर गंभीर हो जाता है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

कैसे करें कफ सिरप का इस्तेमाल?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप खुद से ही अपनी खांसी का इलाज कर रहें हैं तो कोई भी दवाई या सिरप लेने से पहले इसपे लिखी बातों को अच्छें से पढ़ लें और बेहतर यही रहेगा कि आप डॉक्टर से सलाह लेकर सिरप खरीदें। ध्यान देने वाली बात यह है कि कफ सिरप की डोज़ आपकी उम3, मेडिकल कंडिशन और इलाज पर निर्भर करती है।
अगर दवाई के बावजूद आपके लक्षण एक हफ्ते में नहीं सुधरते हैं, या फिर आप सिर्द दर्द जैसे दूसरे लक्षणों से गुज़रने लगते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। दवाई खाने के बाद अगर आपकी दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं, स्वभाव में बदलाव आता है, घबराहट, पेशाब करने में दिक्कत या फिर दौरे पड़ते हैं, तो तुरंत दवाई को बंद कर दें।

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

वैसे तो खांसी का आना कुदरती प्रक्रिया है लेकिन कई बार खांसी और बलगम शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो जाता है। ऐसे में बहुत से लोग कफ सिरप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके भी कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर कफ सिरप पीने से सिर में दर्द, चक्कर आना और सोने में असुविधा होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *