मिल गया कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का देसी इलाज, इस पेड़ की छाल को खाने से मिलेगा फायदा

Medical Mike Desk : औषधीय गुणों से भरपूर अर्जुन की छाल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल आज के दौर में एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। पहले बुजुर्गों और अधेड़ उम्र के लोगों में यह समस्या होती थी लेकिन अब नौजवान भी इसे दो चार हो रहे हैं। बता दें कि यह एक गंदा पदार्थ है जो खून की नसों में जमा होता है और जब यह जरूर से ज्यादा जमा हो जाता है तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर जानलेवा बीमारियां हो सकती है। इसे साइलेंट किलर कहना गलत नहीं होगा। क्योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल के बारे में तब तक सही तरह पता नहीं चलता तब जब तक शरीर में कोई गंभीर समस्या नहीं हो जाती। हालांकि दवाई के साथ साथ सही लाइफस्टाइल और सही खानपान और कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर सकते हैं। अर्जुन के पेड़ की छाल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल में अर्जुन की छाल के फायदे

अर्जुन की छाल में मौजूद गुण की बात करें तो ये फाइटोकेमिकल्स से भरपूर है जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। इसके अलावा इसमें फ्लेवोनॉयड, ग्लाइकोसाइड, फेनोलिक एसिड, ट्राइटरपेनॉइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए काफी मदद करते हैं। अर्जुन की छाल गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक होती है। ये एक कार्डियो प्रोटेक्टिव जड़ी बूटी है जिससे हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने और कोरोनरी ध्वनियों के संचालन में सुधार करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को भी काम करने में मददगार है। यह ब्लड सर्कुलेशन को भी इंप्रूव करने के काम आता है।

अर्जुन की छाल का कैसे सेवन करें

एक बर्तन में दूध डालें और फिर उसमें अर्जुन की छाल डाल दें। दूध को तब तक उबालें जब तक की दूध गाढ़ा होकर थोड़ा सा नहीं हो जाता। इसके बाद दूध को गुनगुना होने दे और फिर इसे पी लें। इसे नियमित रूप से डाइट में शामिल करने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आप अर्जुन की छाल के चूर्ण को शहद के साथ भी ले सकते हैं। हालांकि अगर आप पहले से ही इलाज पर चल रहे हैं तो आप डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *