पीरियड्स के दौरान ही तेजी से बढ़ता है ओवेरियन सिस्ट, जानें

Medical Mike Desk : ओवेरियन सिस्ट लड़कियों में आम बात हो गई है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर यह ओवेरियन सिस्ट है क्या? दरअसल, ओवरी के किनारे बलून जैसे आकार का गोल-गोल हो जाता है। जिसे सिस्ट कहते हैं। इसके अंदर लिक्विड जैसा पदार्थ भरा होता है। इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश की तो हमें पता चला कि पीरियड्स के दौरान होने वाले हार्मोनल चेंजेज के कारण ओवेरियन सिस्ट होता है।

ओवेरियन सिस्ट कैंसरस भी हो सकता है

डॉक्टर के मुताबिक अगर ओवेरियन सिस्ट का आकार छोटा होता है तो वह हानिकारक नहीं होता है और वह अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन अगर यह बढ़ने लगे तो काफी ज्यादा चिंताजनक है। अगर यह बड़ा हो जाता है तो कैंसरस भी हो सकता है। एक कूप एक छोटी सी पोटली की तरह संरचना होती है जो हर पीरियड्स के वक्त ज्यादा बढ़ जाता है। जब आप डिंबोत्सर्जन करते हैं। यदि यह अपने आप कूप बढ़ता रहता है, तो यह एक कार्यात्मक सिस्ट बन जाता है जो दो से तीन सप्ताह में गायब हो जाता है। हार्मोन परिवर्तन, गर्भावस्था और एंडोमेट्रियोसिस कुछ कारण हैं जो डिम्बग्रंथि पुटी के विकास का कारण बनते हैं।

सिस्ट के कारण पेट के निचले हिस्से में होता है दर्द

कुछ सिस्ट अल्सर जैसे होते हैं और नॉन कैंसरस होते हैं। इसके घातक लक्षणों में से होते हैं- पीरियड्स फ्लो का बढ़ना या कम होना। पेट के निचले हिस्से में दर्द होना। सिस्ट के कारण होने वाले गंभीर दर्द हो सकते हैं। हर महिलाओं के सिस्ट से होने वाले लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। किसी भी महिला को सिस्ट के कारण हल्का या भारी दर्द हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर सिस्ट बढ़ जाए तो गंभीर दर्द हो सकता है। सिस्ट वाले दर्द आमतौर पर पेट के निचले हिस्से में हो सकता है।

फंक्शनल ओवेरियन सिस्ट

ये कुछ महिलाओं में तब होते हैं जब वे बच्चे पैदा करने की उम्र में होती हैं और ओव्यूलेशन में कार्यात्मक दोष के कारण होती हैं।

सिस्टेडेनोमास

ये सिस्ट कोशिकाओं के कारण विकसित होते हैं जो अंडाशय के बाहरी हिस्से को ढकते हैं। ये सिस्ट अंडाशय के अंदर विकसित नहीं होते हैं लेकिन बाहर एक डंठल से जुड़े होते हैं।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

पीसीओएस, जैसा कि हम सभी ने आमतौर पर सुना है, कई छोटे सौम्य ओवेरियन सिस्ट का परिणाम है। ये सिस्ट ओव्यूलेशन में समस्याओं के कारण बनते हैं जो हार्मोनल असंतुलन को बाधित करते हैं।

एंडोमेट्रियोमास

एंडोमेट्रियोमास एक ऐसी स्थिति है जहां गर्भ के अंदर के ऊतक इसके बाहर पाए जाते हैं और रक्त से भरे सिस्ट बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *