इस ड्राई फ्रूट से हो सकता है थायरॉयड का इलाज, अपने डाइट में करें इस्तेमाल

Medical Mike Desk : ड्राई फ्रूट्स का नाम लेते ही आपके दिमाग में काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट, पिस्ता का इमेज बनने लगता है। जो एक सुपर फूड की तरह देखा जाता है और कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट्स की जानकारी दे रहे हैं जिसका नाम शायद आपने ड्राई फ्रूट्स के लिस्ट में कभी नहीं सुना होगा। इसका नाम है ब्राज़ील नट्स। ये ब्राज़ील, बोलिविया और पेरू के अमेजॉन रेनफॉरेस्ट में पाया जाने वाले पेड़ों से प्राप्त किए जाते हैं। इसका स्वाद मक्खंदर होता है और यह सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है। वहीं जिस किसी को थायराइड है उसके लिए तो ये किसी रामबन से कम नहीं है।

थायराइड के लिए रामबान है ब्राजील नट्स

सेलेनियम रिच फूड शामिल करने से आपके थायराइड की समस्या का समाधान हो सकता है। इसके लिए आप ब्राज़ील नट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ब्राज़ील नट्स सेलेनियम का अच्छा स्रोत होता है। सेलेनियम थायराइड हार्मोन के स्तर में सुधार करने का कार्य करता है। विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि थायराइड हार्मोन की कमी के कारण होने वाली समस्याओं में ब्राज़ील नट्स सहायक साबित हो सकता है।

बता दें कि थायराइड ग्रंथि के टिशु में बॉडी के अन्य अंग की तुलना में सबसे ज्यादा अधिक सेलेनियम पाया जाता है। ये थायराइड को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है और थायराइड हार्मोन के प्रोडक्शन में अहम भूमिका निभाता है। इस लिहाज से ब्राज़ील नट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो थायराइड ग्रंथि को बेहतर तरीके से कम करने में मदद करता है। हालांकि डॉक्टर का मानना है कि इसकी थोड़ी मात्रा है शरीर के लिए पर्याप्त होती है।

ब्राजील नट्स के अन्य फायदे

ब्राज़ील नट्स में सेलेनियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायक साबित हो सकता है। इसके साथ इसमें हेल्दी फैट्स और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। ओवरऑल हार्ट हेल्थ के लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ब्राजील नट्स वजन कम करने में भी सहायक हो सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जो पाचन क्रिया में सुधार करता है। साथ ही भूख को लंबे समय तक शांत रखने में मदद करता है। इस वजह से आपको कुछ भी जंक फूड या ओवर ईटिंग, करने को दिल नहीं करता और आप वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी देखें

ब्राजील नट्स से मस्तिष्क के कार्य में भी सुधार किया जा सकता है। इसमें एलेजिक एसिड और सेलेनियम होता है जो दोनों आपके दिमाग को फायदा पहुंचाते हैं। एलेजिक एसिड पॉलीफेनॉल का एक प्रकार है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके दिमाग पर एंटी डिप्रेशन प्रभाव डालते हैं। कुल मिलाकर यह दिमाग के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी भूमिका निभा सकता है। ब्राज़ील नट्स खाने से प्रजनन क्षमता में सुधार होता है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *