क्या आपके भी मसुड़े से आता है खुन, जानें ठीक करने के आसान उपाय – Dr. Sushil Kumar Singh

Medical Mike Desk : जाने माने डेंटल सर्जन डॉक्टर सुशील कुमार सिंह कहते हैं कि ज्यादातर ब्लीडिंग गम की समस्या उन्हें होती है जिनके मसूड़े में इंफेक्शन या सूजन की समस्या होती है। ब्लीडिंग गम एक सामान्य डेंटल प्रॉब्लम होता है। जिसकी वजह से पेंसेन्ट को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मसूड़ों से खून आने के कई कारण होते हैं, इसमें से एक सबसे सामान्य कारण आपके ब्रश करने का तरीका हो सकता है। इसके साथ ही विटामिन की कमी और कई अन्य इसके कारण हो सकते हैं। यदि समस्या का सही कारण मालूम हो और सही समय पर इसका जांच करा डॉक्टर से परामर्श लिया जाए तो इससे निजात पाना काफी आसान हो जाता है।

मसूड़ों से खुन आने के कारण

मसूड़ों से खुन आने के कारण में एक सबसे सामान्य कारण आपके ब्रश करने का गलत तरीका हो सकता है। इसके साथ ही विटामिन सी और विटामिन K की कमी भी इसके एक सामान्य कारण है।

मसूड़ों में सूजन की समस्या

मसूड़ों में सूजन होने के शुरुआती दौर में यह बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण हो सकता है। जिस वजह से मसूड़े लाल पड़ जाते हैं, उनमें सूजन आ जाती है और ऐसे में मसूड़ों से खून आने जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। इस समस्या में ब्रश करने के दौरान थोड़ी सी भी गलती आपके मसूड़ों से खून आने की एक वजह बन सकती है। साथ ही दांत झरने जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं।

पीरियोडोंटाइटिसकी समस्या

पीरियोडोंटाइटिस मसूड़ों में होने वाली एक प्रकार की गंभीर इंफेक्शन है, जिसे नजरअंदाज करना आप पर भारी पड़ सकता है। यह मसूड़ों के मुलायम टिशू को डैमेज करने के साथ दातों को सपोर्ट देने वाली हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसके कारण दांत कमजोर होते हैं और दांत झड़ने की समस्या भी देखने को मिल सकती है। यदि आपको ऐसी कोई समस्या है, तो समय रहते इसका इलाज करवा लें। अन्यथा बाद में यह किसी गंभीर समस्या का कारण बन सकती है।

विटामिन C और K की कमी

विटामिन के शरीर में ब्लड क्लॉट्स बनाए रखता है और किसी भी जगह से बहुत ज्यादा बिल्डिंग होने से रोकता है। यदि आपके शरीर में विटामिन के की कमी है, तो यह आपके कमजोर हड्डियों एवं खून से जुड़ी समस्याओं का कारण हो सकती है। वहीं विटामिन सी कॉलेजन प्रोड्यूस करता है, कॉलेजन मसूड़ों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं। ऐसे में विटामिन सी की कमी मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं जैसे कि सूजन और इरिटेशन का कारण बन सकती है।

ओरल हाइजीन का रखे ध्यान

डॉक्टर सुशील कहते हैं कि सभी डेंटिस्ट एक ही सलाह देते हैं, एक अच्छी ओरल हाइजीन जैसे कि दिन में दो बार ब्रश करना, मुलायम ब्रिस्टल वाले टूथब्रश का चयन करना और फ्लॉस का उपयोग करना। इस बात का ध्यान रखें कि अपने दांतों पर ज्यादा मजबूती से ब्रश न करें। वहीं जीभ की सफाई करना नियमित दिनचर्या का एक प्रमुख हिस्सा होना चाहिए। अंत में डॉक्टर सुशील कहते हैं कि ब्लीडिंग गम की समस्या से बचाव के लिए डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवाइयों को समय पर लें।

यह भी देखें

आपके मसूड़ों की समस्या कितनी ज्यादा बढ़ चुकी है टेस्ट के आधार पर डेंटिस्ट आपको एंटीबैक्टीरियल माउथवॉश और एंटीबायोटिक लेने की सलाह देंगे। यह निर्धारित दवाइयां बैक्टीरिया को मुंह में फैलने से रोकेंगी और प्लाक जैसी समस्याओं से भी आपका बचाव करेंगी। मसूड़ों से खून आना खराब ओरल हेल्थ की निशानी है। ऐसे में शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही दांतों की सेहत का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इसलिए नियमित रूप से डेंटल चेकअप करवाते रहें, यह आपको एक अच्छी ओरल हेल्थ बनाए रखने में मदद करेगा।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सन्नी प्रियदर्शी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *