ज्यादा देर तक पानी में रहने से क्यों सिकुड़ जाती है उंगलियां ? जानिये

Medical Mike Desk : हमारी स्किन के ऊपर सीबम ऑयल मौजूद होता है। यही वजह है कि जब हम नहाते वक्त शरीर पर पानी डालते हैं तो पानी तुरंत सरक कर बह जाता है और टिकता नहीं। आपने कई बार यह नोटिस किया होगा कि ज्यादा देर तक पानी में रहने से हाथ और पांव की उंगलियों की चमड़ी सिकुड़ने लगती है। यह स्थिति पानी में ज्यादा वक्त बिताने से पैदा होती है।

हालांकि पानी से हटते ही उंगलियां वापस अपने रूप में आ जाती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? क्यों पानी में ज्यादा देर तक रहने से उंगलियां फूलने लग जाती हैं? वैसे तो यह कोई चिंताजनक समस्या नहीं है। हर किसी को कभी न कभी इस स्थिति का सामना करना पड़ता है। मगर आपके लिए यह जानना जरूरी है कि शरीर में ये
बदलाव क्यों होता है और इसके पीछे क्या वजह है?

दरअसल, यह एक सामान्य प्रक्रिया है। विज्ञान के मुताबिक, जब हम लंबे समय तक पानी में रहते हैं या पानी से जुड़ा कोई काम करते हैं तो उंगलियां सिकुड़ने लग जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारी स्किन के ऊपर सीबम मौजूद होता है, जो एक तरह का तेलीय पदार्थ है। इसकी कमी होना या इसका ज्यादा होना, दोनों ही चिंता का विषय है। कम सीबम त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर सकता है। ये स्किन को ड्राई बना सकता है। जबकि ज्यादा सीबम स्किन को ऑयली बना सकता है, जिससे पिंपल्स की प्रॉब्लम पैदा हो सकती है।

तो इस वजह से सिकुड़ जाती हैं उंगलियां

हमारी स्किन के ऊपर सीबम ऑयल मौजूद होता है। यही वजह है कि जब हम नहाते वक्त शरीर पर पानी डालते हैं तो पानी तुरंत सरक कर बह जाता है और टिकता नहीं। जब हम पानी में ज्यादा देर तक रहते हैं तो स्किन से सीबम खत्म होने लगता है और पानी शरीर के अंदर घुसने लगता है। इसी वजह से हमारे हाथ और पैर की उंगलियां सिकुड़ जाती हैं। उंगलियों के सिकुड़ने की इस प्रक्रिया को ‘ऑस्मोसिस’ कहा जाता है। इसे दूसरे शब्दों में ‘एक्वाटिक रिंकल्स’ भी कहते हैं।

यह भी देखें

कैसे अपने आप चली जाती है सिकुड़न?

जब व्यक्ति पानी से बाहर निकलता है तो उंगलियां कुछ समय बाद वापस अपने रूप में आ जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्किन के अंदर मौजूद पानी धीरे-धीरे सूखने लगता है। हाथों और पैरों में केराटिन मौजूद होता है, जो एक तरह का प्रोटीन है। केराटिन नामक यह प्रोटीन ही शरीर के अंदर मौजूद पानी को सुखाने का काम करता है। चूंकि हाथों और पैरों में केराटिन ज्यादा मात्रा में होता है, इसलिए शरीर के ये दोनों हिस्से पानी में जल्दी सिकुड़ने लग जाते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *