बुखार की वजह से बिगड़ गया है मुंह का स्वाद, ये उपाय लौटाएंगे आपका टेस्ट

Medical Mike Desk : बुखार के बाद अक्सर लोगों के मुंह का स्वाद खराब हो जाता है। ऐसे में आप कुछ भी खाते हैं तो उसका स्वाद पता नहीं लगता। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। हम सभी ने कभी न कभी मुंह में खराब स्वाद का अनुभव किया है। इसकी कई वजह हो सकती है, जैसे खराब डेंटल हाइजीन या फिर मुंह में कोई इंफेक्शन हो जाना। इसके अलावा मुंह का स्वाद बिगड़ने के सबसे आम कारणों में से एक बीमारी है।
अक्सर देखा जाता है कि बुखार में तपने के दौरान या फिर ठीक होने के बाद भी कुछ लोगों के मुंह का स्वाद चला जाता है। इस दौरान कुछ भी खाने पर उसका स्वाद समझ नहीं आता। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो हम आपको इस लेख में कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपने मुंह के खराब स्वाद से छुटकारा पाने के लिए आजमा सकते हैं।

मुंह के बिगड़े हुए स्वाद को कैसे ठीक करें?

एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें, चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और पी लें। ऐसा रोजाना दिन में एक बार करना है।

यह भी देखें

नींबू का रस

एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। इस पेस्ट का इस्तेमाल दांतों को ब्रश करने के लिए करें। इसे रोजाना दिन में एक बार करें। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और मुंह में रखकर गार्गल करें। ऐसा रोजाना दिन में दो से तीन बार करें है। आधा चम्मच हल्दी पाउडर में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इस गाढ़े पेस्ट को अपनी जीभ और अपने मुंह के अंदर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा लगभग दो सप्ताह तक रोजाना दिन में एक बार करें। एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें। इस घोल को अच्छे से मिक्स करके मुंह को कुल्ला करने के लिए इस्तेमाल करें। फायदा देखने के लिए कम से कम एक सप्ताह के लिए रोजाना दिन में एक बार ऐसा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *