रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे, भारत में हो रहा ‘डायबिटीज विस्फोट’

Medical Mike Desk : भारत में डायबिटीज बिजली की तेजी से पैर पसार रही है। यूके की एक संस्था की रिपोर्ट इस मामले में चौंकाने वाली है। इस गंभीर मर्ज से बचना है तो जान लीजिए क्या करना है जरूरी। डायबिटीज के मामले में भारत के आंकड़े रोज चौंका रहे हैं। मौजूदा समय में डायबिटिज पेशेंट की संख्या 101 मिलियन है। अब से तीन साल पहले तक देश मे डायबिटिज मरीज 70 मिलियन के करीब थे। सिर्फ इतना ही नहीं प्री डायबिटिज, यानी कि ऐसे लोग जो डायबिटिज के मुहाने पर खड़े हैं उनकी संख्या ही 136 मिलियन के करीब है यानी कि देश की आबादी का 15।3 फीसदी हिस्सा इसकी जद में है।

गोवा में हैं सबसे ज्यादा डाइबिटीज के मरीज़

रिसर्च के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज गोवा में है। उसके बाद पुदुचेरी और केरल में। उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और बिहार में इसकी रफ्तार कुछ कम है। जो लोग प्री डायबिटिक हैं उन्हें इस रोग से बचना है तो कुछ चीजों को नियमित रूप से जरूर करना चाहिए।

वजन घटाएं

आपका वजन अगर ज्यादा है तो उसे आज से ही कम करने की कोशिश शुरू कर दें। अपने वजन को पांच से 10 प्रतिशत घटाकर आप डायबिटिज के खतरे को टाल सकते हैं।

खान पान में बदलाव

वजन कम करने के अलावा अपनी डाइट में हेल्दी कार्ब्स और प्रोटीन को शामिल करना भी बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में जितने ज्यादा हो सके अंकुरित अनाज, फल और सब्जियां शामिल करें। इसके अलावा अनहेल्दी फैट्स और शुगर वाले खाने में कटौती करें।

एक्सरसाइज करें

रोज न सही लेकिन हफ्ते में कम से कम पांच दिन वर्कआउट की आदत जरूर डालें। आप जितने एक्टिव रहेंगे डायबिटिज का खतरा उतना ही कम होगा।

बुरी आदतों से बचें

सिगरेट पीने की लत इंसुलिन का स्तर गड़बड़ कर देती है। जिसे टाइप-2 डायबिटिज का खतरा हो सकता है। आप पहले से सिगरेट या शराब के आदि हैं तो उनसे तौबा करना शुरू कर दें।

यह भी देखें

डॉक्टर को दिखाएं

टाइप-2 डायबिटिज से बचने के लिए समय समय पर डॉक्टर की राय लेना भी जरूरी है। अगर आप रिस्क के नजदीक पहुंच रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह आपके लिए मददगार हो सकती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *