गर्मियों में डिहाइड्रेशन और लू से बचने का आसान तरीका, पानी में इन चीजों को मिलाकर पिएं

Medical Mike Desk : समर सीजन में बॉडी को हाइड्रेट रखने से डिहाइड्रेशन और स्ट्रोक की समस्या से बचा जा सकता। खुद को कूल-कूल रखने के लिए आप ठंडे पानी में कुछ नैचुरल चीजें भी मिला सकते हैं। तपती गर्मी में बॉडी को कूल रखने के लिए ठंडे पानी का एक ग्लास ही काफी है। पानी चिलचिलाती धूप से हमें इंस्टेट रिलीफ देने का काम करता है। गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। इस मौसम में सबसे बड़ी चुनौती होती है शरीर को अंदर से ठंडा रखना और डिहाइड्रेशन से बचना। शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है और हमारी बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है।

समर सीजन में बॉडी को हाइड्रेट रखने से डिहाइड्रेशन और स्ट्रोक की समस्या से बचा जा सकता। खुद को कूल-कूल रखने के लिए आप ठंडे पानी में कुछ नैचुरल चीजें भी मिला सकते हैं। इससे न सिर्फ आपको प्यास कम लगेगी बल्कि स्ट्रोक यानी लू से भी छुटकारा मिलेगा। तो आइए जानते हैं कि गर्मियों के तपते दिनों में खुद का कैसे ध्यान रखें।

सिट्रस जेस्ट या फ्रूट्स

सिट्रस फ्रूट्स जैसे नींबू और संतरे को आप पीने वाली पानी में मिक्स कर सकते हैं। इस पानी को आप कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें। इसका कूलिंग इफेक्ट आपकी बॉडी की गर्मियों में होने वाली लू की समस्या से बचाएगा। इसके अलावा, आप सिट्रस फ्रूट्स के जिस्ट को भी इसमें डाल सकते हैं।

खीरा या पुदीना

ताजे पुदीने के पत्तों और खीरे के कुछ टुकड़ों को भी पानी में मिलाया जा सकता है। मिंट और खीरे के कॉम्बिनेशन वाला पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहने के साथ-साथ रिफ्रेश भी हो जाता है। मिंट का कूलिंग इफेक्ट शरीर को अंदर से ठंडा रखता है।

तरबूज के क्यूब्स

तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। गर्मियों में तरबूज खाने से भी शरीर हाइड्रेट रह सकता है। अपने पानी में तरबूज को छोटे-छोटे क्यूब्स डाल सकते है। इससे आपके पीने वाले पानी में फ्लेवर भी आ जाएगा और शरीर को ताजगी भी मिलेगी।

एलोवेरा

हाइड्रेटिंग और कूलिंग ड्रिंक बनाने के लिए पानी में एलोवेरा जेल मिलाई जा सकती है। इसके लिए आप घर में लगाए गए एलोवेरा जेल की ही इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करती है।

यह भी देखें

खस की जड़

रिफ्रेशिंग और एनर्जी ड्रिंक बनाने के लिए आप एक ग्लास पानी में एक छोटा चम्मच खस डाल सकते हैं। ये आयुर्वेदिक औषधि है, जो कई तरह के रोगों और बीमारियों को ठीक करने में मददगार साबित होती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *