क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी ? इन घरेलू नुस्खों से छुड़ाएं उसकी ये गंदी आदत

Medical Mike Desk : छोटे बच्चे जब घर के किसी कोने में छिपकर मिट्टी खाते हुए दिखाई देते हैं तो माता-पिता उन्हें जमकर डांट लगाते हैं। कभी-भी तो इस बात के लिए उनकी पिटाई भी कर दी जाती है। मिट्टी खाना बच्चे की सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। इससे उन्हें कई बीमारियां लग सकती हैं। चूंकि छोटे बच्चों में समझ उतनी नहीं होती, इसलिए वो मिट्टी को खाने की चीज समझ लेते हैं।

अगर आपका बच्चा भी खूब मिट्टी खाता है और बार-बार यह गलती दोहराता है तो उसे डांटने या पिटाई करने के बजाय प्यार से समझाएं। अगर बच्चा समझने की उम्र में नहीं है तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से उसकी ये गंदी आदत छुड़ाएं। सबसे पहले लौंग को पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें। फिर एक चम्मच लौंग के पाउडर को पानी के साथ बच्चों को खिलाएं। इससे उनकी मिट्टी खाने की गंदी आदत छूट जाएगी।

यह भी देखें

इसके अलावा, रोजाना बच्चे को एक केला शहद के मिलाकर खिलाएं। इससे भी उसकी मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने में आपको काफी मदद मिलेगी। तीसरा नुस्खा अजवायन का चूर्ण है। जिसे आपको रोजाना रात को सोने से पहले पानी के साथ बच्चे को देना है। कई बार शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से भी बच्चे मिट्टी खाने को मजबूत होते हैं। कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप उन्हें रोजाना एक गिलास दूध या कैल्शियम से भरपूर कोई और फूड आइटम खाने को दे सकते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *