प्रेगनेंसी के दौरान जरूर लगवा लें ये टीके, शिशु और मां दोनों रहेंगे सुरक्षित

Medical Mike Desk : प्रेग्नेंसी के दौरान कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। जिससे होने वाले बच्चे की सेहत को भी नुकसान हो सकता है। समय पर टीके लगवाने से इनसे आसानी से बचाव किया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई बीमारियां होने का खतरा रहता है। इस दौरान इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। जिससे कोई भी इंफेक्शन हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान हाई बीपी और डायबिटीज जैसी समस्याएं भी हो जाती है, लेकिन अगर समय पर टीकाकरण करा लें तो कई तरह की बीमारियों से आसानी से बचाव किया जा सकता है।

आपको बता दें कि वैक्सीन लेने से मां और शिशु दोनों की ही रक्षा हो जाती है। इससे जन्म के बाद बच्चे में बीमारी के पनपने का खतरा भी कम हो जाता है। डॉक्टर बताते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान वैक्सीन जरूर लगवा लें। तीन टीके ऐसे हैं जिन्हें हर गर्भवती महिलाओं को लगवाना चाहिए। एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान कौन से तीन टीके लेना जरूरी है।

इन्फ्लूएंजा का टीका

डॉक्टर का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन और बुखार होने का खतरा ज्यादा होता है। इसके अलावा फ्लू का रिस्क भी रहता है। इस तरह की किसी भी बीमारी से बचाव के लिए इन्फ्लूएंजा का टीका लगवा लेना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान ये टीका कभी भी ले सकते हैं। टीका लेने से होने वाले बच्चे का भी इन्फ्लूएंजा से बचाव हो जाता है।

टिटनेस की वैक्सीन

प्रेगनेंसी के दौरान टिटनेस का टीटी-1 टीका लगवा लेना चाहिए। ये टीका शुरुआत में ही कभी भी लगवाया जा सकता है। फिर चार से पांच हफ्ते के गैप के बाद टीटी-2 टीका लगवा लें। ये टीका कई प्रकार के इंफेक्शन से बचाव कर सकता है।

हेपेटाइटिस-बी वैक्सीन

हेपेटाइटिस-बी वैक्सीन लगवाने से गर्भवती महिला को लिवर की बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है। ये टीका डॉक्टर की सलाह के हिसाब से लगवा लें। इस वैक्सीन के लगने से बच्चे की भी सुरक्षा हो जाती है।

यह भी देखें

इन बातों का ध्यान रखें

कोई भी वैक्सीन डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें। वैक्सीन लगने के बाद अगर बुखार, शरीर में दर्द या कोई अन्य साइड इफेक्ट्स आ रहा है तो डॉक्टर से मिलें। टीके आप किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट अस्पताल में लगवा सकती हैं। सरकारी अस्पताल में वैक्सीन लगवाने के लिए एंटीनेटल जांच करानी होगी। वैक्सीन लगने के बाद उसका पूरा कोर्स करें और बचे हुए टीके भी सही समय पर लें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *